Jansamwad Sabha

    Loading

    पिंपरी: पिंपरी-चिंचवड महानगरपालिका (Pimpri-Chinchwad Municipal Corporation) की ओर से महानगरपालिका की नीतियों, विभिन्न निर्णयों में नागरिकों की आशाओं और आकांक्षाओं को प्रतिबिंबित करने और नागरिकों और शहर के प्रशासन के बीच सामंजस्य बनाए रखने के साथ-साथ शिकायतों (Complaints) का शीघ्र निवारण करने के लिए जनसंवाद सभाएं आयोजित की जाती हैं। जनसंवाद सभा (Jansamwad Sabha) में 68 नागरिकों ने शिकायत और सुझाव दिए। 

    घर-घर तिरंगा की पहल के तहत फहराए गए राष्ट्रीय ध्वज को सम्मानपूर्वक उतारकर सही जगह पर रखने और सार्वजनिक गणेश मंडल में प्लास्टिक की स्वतंत्रता और कपड़े की थैलियों के उपयोग के बारे में जागरूकता देने वाले बोर्ड लगाने के सुझाव दिए।

    शहर में फेरीवालों की संख्या बढ़ी

    पिंपरी-चिंचवड महानगरपालिका के सभी आठ अंचल कार्यालयों में जनसंवाद सभा संपन्न हुई। जनसंवाद सभा में 68 नागरिकों ने हिस्सा लिया और शिकायत कि सुझाव पेश किए। इसमें ए, बी, सी, डी, ई, एफ, सी और एच क्षेत्रीय कार्यालयों में क्रमशः 11, 6, 7, 6, 9, 4, 14 और 11 नागरिकों ने भाग लिया और अपनी राय व्यक्त की। शहर में फेरीवालों की संख्या बढ़ी है, नए फेरीवालों का सर्वेक्षण कर लाइसेंस दिया जाए, शहर में विभिन्न स्थानों पर पेड़ों पर सुरक्षात्मक जाल लगाए जाने से पेड़ों की वृद्धि रूक गई है, ऐसे जालों को तुरंत हटाया जाए, अतिक्रमण पिंपरी स्थित श्मशान घाट के अतिक्रमण को अविलंब हटाया जाए, जल नालों के अधूरे कार्य को पूरा किया जाए साथ ही टूटे नालों की मरम्मत की जाए, कूड़ा उठाने के लिए घन्टागाड़ी भेजी जाए, खुले में कूड़ा फेंकने वाले नागरिकों के खिलाफ कार्रवाई की जाए, अतिक्रमण मुक्त किया जाए।

     फुटपाथों पर तुरंत फ़र्श ब्लॉक लगाए जाएं 

    शहर के विभिन्न स्थानों पर अतिक्रमण न हो, इसका ध्यान रखा जाए, गड्ढों को तुरंत भरा जाए, सड़कों के किनारे स्ट्रीट लाइटें लगाई जाएं, निजी भूमि में निर्माण का मलबा सड़क पर जमा रहने के कारण यातायात बाधित है, यह अवरोध दूर कर संबंधित संपत्ति के मालिक पर जुर्माना लगाया जाए, शहर में आवश्यक स्थानों पर सार्वजनिक शौचालयों का निर्माण किया जाए, सड़क के बीचों-बीच और फुटपाथों पर तुरंत फ़र्श ब्लॉक लगाए जाएं आदि शिकायतें और सुझाव जनसंवाद सभाओं में पेश किए गए।