मनपा कर्मियों की समस्या सुलझाई जाएगी

  • संगठन के साथ सकारात्मक चर्चा

Loading

पुणे.  पीएमसी कर्मचारी यूनियन, पुणे म्यूनिसिपल वर्कर्स यूनियन, पुणे म्यूनिसिपल इंजीनियर्स यूनियन और पुणे मनपा के अधिकारियों और कर्मचारियों द्वारा समय-समय पर विभिन्न मुद्दों को हल करने के लिए आवेदन प्राप्त  जाता है.  तदनुसार, कांग्रेस पार्टी कार्यालय में सभी संगठन  और कर्मचारियों के साथ  कर्मचारियों के मुद्दे पर एक चर्चा हुई. इसमें सभी यूनियनों ने सातवें वेतन आयोग, मृतक कोरोना के वारिसों को नौकरी, आवधिक पदोन्नति के कार्यान्वयन और विभिन्न मुद्दों पर सवाल उठाए थे. इस पर हल निकालने को लेकर सकारात्मक चर्चा हुई. ऐसी जानकारी कांग्रेस गुटनेता आबा बागुल ने दी.

मनपा की आय बढ़ाना जरूरी

इस बैठक में, बागुल ने सभी संगठनों से अपील की और अनुरोध किया कि जब तक मनपा को वित्तीय तरीके मजबूत नहीं किया जाता है तब तक इन मुद्दों को हल नहीं किया जाएगा. इसे बढ़ाने के लिए हम सभी को मिलकर काम करना चाहिए.  पिछले 5 से 7 वर्षों में, अनुबंध कार्य करने की प्रथा बड़े पैमाने पर शुरू हुई है और राजस्व व्यय बढ़ रहा है. कॉन्ट्रैक्ट वर्कर्स को काम पर रखने से यह लागत बढ़ जाती है. जब हमारे पास 18,000 कर्मचारी होते हैं, लेकिन उन्हें कम भुगतान करके अधिक काम करने के लिए बनाया जाता है, क्योंकि वे पूरी क्षमता से काम नहीं कर रहे हैं क्योंकि कॉन्ट्रैक्ट वर्कर्स का शोषण किया जा रहा है.  अनुबंध सेवक प्रणाली बंद कर पहले की तरह वेतनभोगी सेवकों की मदद से काम पूरा करना होगा.   ठेकेदारों को काम पर रखने में वित्तीय भ्रष्टाचार हो रहा है और मनपा को घाटा हो रहा है.

स्मार्ट कार्ड का फैसला जल्द

बागुल ने कहा कि  किसी मनपा कर्मी की अचानक मृत्यु हो जाती है, तो उसका परिवार सड़कों पर आ जाता है. धन और अन्य रकम मौजूदा युग में परिवार की मदद नहीं करती है. कांग्रेस पार्टी भी सभी कर्मचारियों के परिवारों का समर्थन कर रही है और निगम के सभी कर्मचारियों के लिए बीमा कवर लेने के बारे में चर्चा हुई. पिछले 8 वर्षों से, पुणे सिटीजन कार्ड और मनपा कर्मचारियों के स्मार्ट कार्ड के मुद्दे पर चल रहे हैं.  इस पर चर्चा करने के बाद, स्वास्थ्य विभाग ने कहा कि मनपा कर्मचारियों का स्मार्ट कार्ड जल्द आएगा.