devendra fadnavis, Maharashtra, Nagpur
FILE- PHOTO

    Loading

    पुणे: अहमदनगर रोड पर सिद्धार्थ नगर (विमाननगर) में कई झुग्गी-झोपड़ियों के घरों को सड़क चौड़ीकरण के लिए हटा दिया गया है। पिछले 14 वर्षों से यहां के लोग वन क्षेत्र में असुविधा का सामना कर रहे हैं। उन्हें उनका हक का घर कब मिलेगा, ऐसा सवाल विधायक सुनील टिंगरे (MLA Sunil Tingre) ने विधानसभा में उठाया था। उसके जवाब में उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस (Deputy Chief Minister Devendra Fadnavis) ने आश्वासन दिया कि मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे (Chief Minister Eknath Shinde) के साथ चर्चा के बाद इस विषय पर जल्द बैठक बुलाई जाएगी और झुग्गीवासियों के मुद्दे का समाधान किया जाएगा। 

    2009 में पुणे में राष्ट्रीय खेल प्रतियोगिताओं का आयोजन किया गया था। उस समय एयरपोर्ट के पास सिद्धार्थनगर झुग्गी से गुजरने वाले वीआईपी रोड को अंतरराष्ट्रीय खिलाडियों, वीआईपी के वाहनों के लिए चौड़ा किया गया था। इसमें करीब 200 झोपड़ियां और 15 दुकानें प्रभावित हुईं थी। तत्कालीन पुणे महानगरपालिका कमिश्नर प्रवीण सिंह परदेशी ने झुग्गीवासियों से चर्चा कर मार्ग चौड़ा करने का निर्णय लिया था।

    14 सालों से झुग्गीवासियों का पक्के मकान के लिए संघर्ष

    प्रवीण सिंह परदेशी उस समय एसआरए के मुख्य कार्यकारी अधिकारी भी थे। उन्होंने एसआरए योजना के तहत प्रभावितों को घर और दुकान मुहैया कराने का वादा किया था।। इसके बाद झुग्गीवासियों ने घरों और दुकानों को छोड़कर सड़क के लिए रास्ता बना लिया था। हालांकि पिछले 14 सालों से झुग्गीवासी अपने हक के आवास के लिए संघर्ष कर रहे हैं। अभी तक प्रशासन द्वारा उन्हें पक्का मकान नहीं दिया गया है। उन्हें तत्काल पक्के मकान मिलने चाहीए, ऐसी मांग एनसीपी के विधायक सुनील टिंगरे ने विधानसभा में की है।

    जल्द मिलेगा पक्का मकान: देवेंद्र फडणवीस

    इस सवाल के जवाब में उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने कहा कि अगर कोई 14 साल से घर के लिए लड़ रहा है, तो उसे उसका हक मिलना चाहिए। मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे से इस पर चर्चा कर पुणे महानगरपालिका कमिश्नर, एसआरए के सीईओ की बैठक कर इस मसले को सुलझाया जाएगा और जिस जगहों पर एसआरए योजना लागू कर झुग्गियों को खत्म करने का भी प्रयास किया जाएगा, ऐसा आश्वासन फडणवीस ने दिया है।