Minister Ravindra Chavan

    Loading

    पिंपरी: खाद्य, नागरिक आपूर्ति और उपभोक्ता संरक्षण मंत्री रवींद्र चव्हाण (Ravindra Chavan) की अध्यक्षता में मुंबई में पुणे (Pune) और सोलापुर मंडलों में खाद्यान्न वितरण कार्यालय के आधार सीडिंग संचालन की इकाईवार समीक्षा की गई। आधार सीडिंग के कार्य में जिस प्रकार पुणे संभाग ने अग्रणी भूमिका निभाई है, उसी तर्ज पर प्रदेश के अन्य विभागों को भी सराहनीय कार्य करना चाहिए। दुकानदारों को हो रही ईपोस मशीन (Epos Machine) की समस्या का जल्द समाधान किया जाएगा। मंत्री रविन्द्र चव्हाण ने अधिकारियों को सुझाव दिया कि उचित मूल्य दुकानदारों की वित्तीय आय बढ़ाने के लिए विभिन्न उपायों को लागू करने को प्राथमिकता दी जानी चाहिए।

    पुणे संभाग में पुणे और सोलापुर जिलों के खाद्य अनाज वितरण अधिकारी सुरेखा माने और सुमित शिंदे एवं राशन दुकानदार संगठन के अध्यक्ष को राज्य खाद्यापूर्ति विभाग के प्रधान सचिव विजय वाघमारे और मंत्री रवींद्र चव्हाण के हाथों प्रमाणपत्र देकर सम्मानित किया गया। पुणे संभाग के उपायुक्त (आपूर्ति) डॉ. त्रिगुण कुलकर्णी, राज्य आपूर्ति विभाग के सचिव विजय वाघमारे, ऑल महाराष्ट्र फेयर प्राईज शॉपकीपर्स फेडरेशन के पुणे जिला व विभागीय अध्यक्ष शहाजी लोखंडे, पिंपरी-चिंचवड कार्याध्यक्ष चिंतामणी सोंडकर, कोषाध्यक्ष विजय गुप्ता आदि उपस्थित थे।

    2021-2022 का कमीशन अब तक नहीं मिला 

    समीक्षा बैठक में ऑल महाराष्ट्र फेयर प्राइस शॉपकीपर्स फेडरेशन के पदाधिकारियों ने खाद्य, नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता संरक्षण मंत्री रविंद्र चव्हाण के समक्ष तालुका स्तर और जिला स्तर पर दुकानदारों की समस्याओं को उठाया और उन्हें अपनी मांगों का बयान दिया। वर्ष 2021-2022 का कमीशन अब तक प्राप्त नहीं हुआ है। ज्यादातर जगहों पर जुलाई से मशीनें बंद पड़ी हैं। अहमदनगर जिले में जून और सांगली जिले में जून और जुलाई का आंकड़ा अभी उपलब्ध नहीं है। सॉफ्टवेयर अपडेट रुक गया है। वरिष्ठ कार्डधारक जिनके पास कार्ड की दो यूनिट हैं; उनके थंब इंप्रेशन में दिक्कत होती है। मशीन में समय पर अनाज अपलोड नहीं होता है। 

    सर्वर का काम करना बहुत ही जरुरी

    कार्ड धारकों के फिंगर प्रिंट जल्दी नहीं बन पाते, इसके लिए मशीन पर आधार सर्वर का काम करना जरूरी है। कई बार अनाज बांटते समय सिस्टम रुक जाता है, ऐसे में दुकानदार को कार्डधारकों के गुस्से का सामना करना पड़ता है। उपभोक्ताओं को पूर्व की एकल रसीद के अनुसार अनाज का वितरण किया जाए। अंगूठे के निशान को बिना बदले केवल एक बार दर्ज किया जाना चाहिए, ताकि उपभोक्ताओं को बिना देरी किए अनाज वितरित किया जा सके। पूर्व की भांति विभिन्न मुद्दे उठाये गये कि दोनों योजनाओं की एक साथ रसीद जारी करने की व्यवस्था की जाए।

    ऑल महाराष्ट्र फेयर प्राइस शॉपकीपर्स फेडरेशन का कार्य सराहनीय है। मैं प्रदेश में उचित मूल्य दुकानदारों की समस्याओं का शीघ्र समाधान करने को प्राथमिकता दूंगा। इसके लिए आपूर्ति मंत्री रविंद्र चव्हाण ने फेडरेशन के पदाधिकारियों को आश्वासन दिया कि जल्द ही आपूर्ति विभाग के अधिकारी बैठक करेंगे और दुकानदारों को समस्या से निजात दिलाने के लिए कदम उठाए जाएंगे।

    - विजय गुप्ता, कोषाध्यक्ष, ऑल महाराष्ट्र फेयर प्राईज शॉपकीपर्स फेडरेशन