School
File Photo

    Loading

    पिंपरी. कोरोना महामारी (Corona Pandemic) का प्रकोप कम होने से राज्य सरकार (State Government) ने शहरी क्षेत्रों में स्कूल शुरू करने की मंजूरी दे दी है। करीबन दो साल बाद वास्तविक छात्रों की उपस्थिति में स्कूल शुरू हो जाएंगे। पिंपरी चिंचवड़ के स्कूलों और कॉलेजों में कक्षा 8वीं से 12वीं की पढ़ाई सोमवार (4 अक्टूबर) से शुरू होगी। हालांकि छात्रों को स्कूल जाने से पहले अभिभावकों की लिखित सहमति लेनी होगी। पिंपरी चिंचवड़ महानगरपालिका कमिश्नर राजेश पाटील ने इस बारे में आदेश जारी किए।

    पिंपरी चिंचवड़ में कुल 3 लाख 50 हजार छात्र हैं।  इनमें 8वीं से 12वीं तक के छात्रों की संख्या 49 हजार 924 है। महानगरपालिका क्षेत्र के सभी प्रकार के 8वीं से 12वीं के स्कूल सोमवार से शुरू हो जाएंगे। इसके लिए कुछ शर्तें होंगी। राज्य सरकार के निर्देशों का पालन करना अनिवार्य है। शिक्षकों और गैर-शिक्षण कर्मचारियों के लिए स्वच्छता सुविधाएं, कीटाणुनाशक साबुन, पानी की उपलब्धता, छात्र परिवहन बसों की कीटाणुशोधन, कोरोना के लिए 48 घंटे का आरटीपीसीआर परीक्षण अनिवार्य है। इस पृष्ठभूमि में, सभी विद्यालयों के साथ-साथ महानगरपालिका का प्रबंधन लगभग शुरू हो गया है।

    स्टाफ का कोरोना टेस्ट कराना अनिवार्य

    कक्षा रूम के साथ-साथ स्टाफ रूम में भी बैठने की व्यवस्था शारीरिक दूरी के नियमों के अनुसार होनी चाहिए। स्कूलों को कक्षा में एक बेंच पर एक छात्र के नाम के साथ बैठक की व्यवस्था करनी होगी। शिक्षकों और गैर-शिक्षण कर्मचारियों का कोरोना परीक्षण नकारात्मक होना चाहिए। जिन कर्मचारियों में कोई लक्षण नहीं होंगे, उन्हें ही काम पर उपस्थित होना होगा। वास्तविक स्कूल शुरू करने के लिए स्कूल में शत-प्रतिशत शिक्षक और गैर शिक्षक स्टाफ का कोरोना टेस्ट कराना अनिवार्य है। साथ ही सभी शिक्षकों का टीकाकरण किया जाना चाहिए।

    माता-पिता बीमार बच्चों को स्कूल न भेजें

    छात्रों को स्कूल जाने से पहले माता-पिता की लिखित सहमति की आवश्यकता होगी। स्कूल प्रबंधन समिति को इस बारे में अभिभावकों से चर्चा करनी चाहिए। माता-पिता बीमार बच्चों को स्कूल न भेजें।  छात्र अपने माता-पिता की सहमति से घर पर भी पढ़ाई कर सकते हैं।स्कूल शुरू करने से पहले स्कूल कीटाणुशोधन, थर्मल गन, डिजिटल थर्मामीटर, हाथ धोने की व्यवस्था, सुरक्षित दूरी का पालन करना आवश्यक है। स्कूलों को स्कूल के सामने मास्क लगाना होगा। सुरक्षित दूरी बनाए रखने के लिए विशेष संकेत दिए गए हैं।