e-challan
file

    Loading

    पुणे:  पुणे शहर (Pune City) की पुलिस यातायात विभाग (Pune Traffic Department)का एक अजीबोगरीब कारनामा सामने आया है। यातायात शाखा ने वाहन चलाते समय हेलमेट (Helmet) ना इस्तेमाल कर पर नियम तोड़ा किसी ने और जुर्माना (Fine) किसी और को ठोंका। अब इस मामले में पुलिस विभाग की ओर से सफाई देते नहीं बन रहा है।

    बता दें कि पुणे के ऋषिकेश ताम्हाणे के मोबाइल नंबर पर 5 दिसम्बर को यातायात शाखा की एक नोटिस मिला। इसमें वाहन चलाते समय हेलमेट का इस्तेमाल ना करने पर 500 रुपए का जुर्माना ठोंका गया था। नोटिस के साथ में पुलिस ने एक फोटो भी उनके मोबाइल पर भेजी, लेकिन जब ऋषिकेश ने गौर से देखा तो वह फोटो ना तो उनकी खुद की थी और ना ही गाड़ी का नंबर उनका था। मतलब नियमों का उल्लंघन किया किसी और ने लेकिन जुर्माना लगा ऋषिकेश पर। ऐसे कई सारे मामले होने का अंदेशा जताया जा रहा है।

    सैकड़ों की तादाद में गलतियां

    मिली जानकारी के अनुसार, नियमों का उल्लंघन ना करने पर भी करीब साढ़े तीन हजार लोगों को जुर्माने का चालान और नोटिस भेजी गई है। इससे यातायात विभाग के प्रबंधन की गड़बड़ियां सामने आ रही है। इसके अलावा पुलिस विभाग की ओर से जुर्माने की रकम को भी बढ़ाया गया है, जिससे आम लोगों को इसका बड़ा खामियाजा भुगतना पड़ रहा है। लोगों को पुलिस थानों में जाकर जुर्माना गलत व्यक्ति पर ठोंका गया है, यह बताने के लिए पसीने छूट रहे हैं।

    पुलिस विभाग की ओर से दी जा रही सफाई

    इस मामले में पुलिस विभाग की ओर से अब सफाई दी जा रही है और इस तरह से गलत चालान फाड़े जाने को लेकर लोगों को शिकायत करने का आवाहन किया जा रहा है। पुलिस अधिकारियों का कहना है कि ऐसे मामलों में आम लोग अगर ‘महाट्रैफिक’ एप पर शिकायत करते हैं, उनकी शिकायतों को फौरन हल किया जाएगा,लेकिन ऐसे मामलों में लोगों को बेवजह तकलीफों का सामना करना पड़ रहा है, यह भी एक वास्तव है।