कैंसर से पीड़ित गरीबों का अब पुणे में होगा इलाज, पढ़ें डिटेल

    Loading

    पुणे : कैंसर (Cancer) जैसी गंभीर बीमारी (Disease) का इलाज करना आर्थिक रुप से गरीबों (Poor) को संभव नहीं होता। हालांकि, अब पुणे के शनिवारवाडा के पासवाले सुर्या अस्पताल में केशरी और पिला रेशन कार्ड धारकों को कैंसर पर रेडियोथेरेपी का उपचार मुक्त होनेवाला है। रोटरी डिस्ट्रिक्ट 3131 द्वारा सूर्या अस्पताल को  ‘लीनियर एक्सेलेरेटर रेडियोथेरेपी मशीन’ प्रदान की है। इसके लिए रोटरी ने 8 करोड़ रुपए और अस्पताल ने 4 करोड़ रुपए का योगदान दिया है। इसके जरिए हर महीने 1200 मरीजों का इलाज किया जा सकता है। इस मशीन का रोटरी इंटरनेशनल की पहली महिला अध्यक्ष जेनिफर जोन्स ने 22 जुलाई को अनावरण किया।

    रोटरी क्लब इंडिया ने बहुत अच्छा प्रदर्शन किया

    इस अवसर जोन्स ने कहा की, रोटरी इंटरनेशनल स्वास्थ्य, शिक्षा, पर्यावरण, शाश्वत विकास, स्वच्छता, महिला सशक्तिकरण, बाल कल्याण जैसे सात अलग-अलग क्षेत्रों में दुनिया भर में कुछ महत्वपूर्ण प्रकल्प चलाए जा रहे है। भारत के संबंध में मुख्य रूप से स्वास्थ्य, शिक्षा और पर्यावरण के क्षेत्र में विभिन्न परियोजनाओं को क्रियान्वित किया जा रहा है। पिछले कुछ वर्षों में रोटरी क्लब इंडिया ने बहुत अच्छा प्रदर्शन किया है। हर परियोजना को पूरा करने के लिए उनका उत्साह सराहनीय है, ऐसा भी जोन्स ने कहा। 

    उच्च पदों पर महिलाओं के चयन संबंधी रूढ़ियों को तोडूंगी 

    रोटरी इंटरनेशनल की पहली महिला अध्यक्ष के रूप में चुना जाना मेरे लिए बहुत खुशी और गर्व की बात है। इस विकल्प ने संगठन में विभिन्न दृष्टिकोणों वाले सदस्यों के लिए संचार का मार्ग खोल दिया है। उच्च पदों पर महिलाओं के चयन के संबंध में रूढ़ियों को तोड़कर युवा पीढ़ी के लिए एक अच्छा रोल मॉडल बनाने की कोशिश करूंगी, ऐसा रोटरी इंटरनेशनल की पहली महिला अध्यक्ष जेनिफर जोन्स ने प्रेस कांफ्रेंस में कहा।