Somatane Toll Plaza
Representative Pic

Loading

पिंपरी: लोक निर्माण विभाग मंत्री रवींद्र चव्हाण (Minister Ravindra Chavan) द्वारा सोमाटने टोल बूथ हटाओ कृति समिति के आंदोलन (Protest) के दौरान मौखिक रूप से दिए गए आदेशों के बाद भी आईआरबी (IRB) ने एक सप्ताह के भीतर सोमाटने टोल बूथ (Somatane Toll Booth) पर टोल संग्रह (Toll Collection) फिर से शुरू कर दिया है। विगत 11 मार्च को टोलनाका हटाओ कृति समिति द्वारा जोशीवाड़ी के विठ्ठल मंदिर में अनशन शुरू करने के बाद 13 मार्च को रातों-रात राजनीतिक पहिए पलट गए और जोशीवाड़ी से समिति के आंदोलनकारी अचानक सोमाटने टोलनाका पहुंच गए और आंदोलन किया।

इस आंदोलन को लेकर विधानसभा में ध्यान खींचा गया। लोकनिर्माण विभाग के मंत्री रवींद्र चव्हाण ने सोमाटने टोल बूथ के सामने प्रदर्शनकारियों से मुलाकात की और उन्हें आश्वासन दिया। साथ ही यह घोषणा की कि बजट सत्र की समाप्ति के बाद मुख्यमंत्री, उपमुख्यमंत्री, प्रदर्शनकारियों के प्रतिनिधिमंडल और इस विषय के विशेषज्ञों की संयुक्त बैठक ली जाएगी। हालांकि उन्होंने कोई लिखित आश्वासन नहीं दिया। उसके बाद बमुश्किल दो दिन सोमाटने टोल प्लाजा पर कार लेन खुली रही। टोल नाका हटाओ कृति समिति के साथ वाहन चालकों ने टोल माफी का जश्न मनाया। हालांकि दो-तीन दिन में फिर से टोल वसूली शुरू हो गई और ‍‍‍वाहनों की कतारें भी बढ़ गईं। गुरुवार से तलेगांव में स्थानीय कार चालकों के फास्टैग से टोल काटना शुरू कर दिया है।

संबंधित अधिकारियों से जवाब मांगा

मावल के सांसद श्रीरंग बारणे, पूर्व मंत्री संजय भेगड़े, किशोर अवारे रविवार को सोमात्ने टोल बूथ गए और संबंधितों से जवाब मांगा। इस पर आईआरबी ने तब कृति समिति को एक पत्र दिया कि फास्टटैग के माध्यम से मावल सेक्शन में कारों का रोड टैक्स कम किया जा रहा है और रिफंड देने पर सहमत हुए। फास्टैग के जरिए मावल सेक्शन में कारों के टोल में कमी को लेकर आईआरबी ने रविवार को सोमाटने टोल हटाओ कृति समिति को लिखे पत्र में कहा है कि स्थानीय कारों के फास्टैग से टोल कटौती के मामले में आरसी बुक और आवश्यक दस्तावेजों की जांच के बाद फास्टैग से काटे गए पैसे को संबंधित वाहन मालिकों के बैंक खाते में जमा किया जाएगा।