Tour visitors ST Mahamandal pune

  • लोनावला, महाबलेश्वर, कोंकण, गाणगापुर दर्शन बसें चलेंगी

पुणे. एसटी महामंडल (ST Mahamandal) की ओर से यात्रियों को विभिन्न दर्शनीय स्थलों और तीर्थस्थानों पर जाने के लिए बसों की व्यवस्था की गई है. इसके तहत स्वारगेट बस स्टैण्ड (Swargate Bus Stand) से लोनावला दर्शन (Lonavala Darshan), महाबलेश्वर दर्शन (Mahabaleshwar Darshan) और बारामती (Baramati) से ‘कोंकण दर्शन’ (‘Konkan Darshan’) बसें चलाई जा रही है. इसका ज्यादा से ज्यादा यात्री लाभ लें, ऐसा आवाहन पुणे विभाग नियंत्रक रमाकांत गायकवाड ने किया है.

गौरतलब है कि स्वारगेट से लोनावला दर्शन की बस हर रविवार सुबह 7 बजे चलेगी. यह बस प्रति शिर्डी, भूशी डैम, राजमाची पॉइंट, नारायण धाम मंदिर, एकवीरा कार्ला होते हुए शाम को स्वारगेट पहुंचेगी. इस बस का किराया प्रति व्यक्ति 380 रुपये रहेगा. इसके अलावा स्वारगेट बस स्टैण्ड से महाबलेश्वर दर्शन हर रविवार सुबह 7 बजे निकलेगी. यह बस महाबलेश्वर के आर्थर पॉइंट, केट्स पॉइंट, स्ट्रॉबेरी गार्डन, श्रीक्षेत्र महाबलेश्वर जाएगी. यह बस रात को नौं बजे स्वारगेट बस स्टैण्ड पहुंचेगी. इस बस का किराया प्रति व्यक्ति 480 रुपये रहेगा.

बारामती से चलेगी ‘कोंकण दर्शन’ बस

कोंकण में सैरसपाटे के लिए जाने की चाहत रखने वाले यात्रियों का भी एसटी महामंडल की ओर से विशेष खयाल रखा गया है. इसके लिए बारामती से कोंकण दर्शन बस 26 दिसम्बर को बस बारामती बस स्टैण्ड से निकलेगी. यह बस कोयना नगर डैम गार्डन, डेरवण, संगमेश्वर, गणपति पुले, रत्नागिरी, थिबा पैलेस, सुरुबन/बीच, भगवती किला, मार्लेश्वर ऐसे पर्यटन स्थलों से होते हुए बारामती लौट आएगी. इस बस का टिकट प्रति व्यक्ति 1020 रुपए है.

अष्टविनायक और गाणगापुर दर्शन बस

इसके अलावा 2 जनवरी को बारामती से अष्टविनायक दर्शन की बस चलाई जाएगी. सुबह 7 बजे निकलेगी. इस यात्रा का किराया प्रति व्यक्ति 930 रुपए रहेगा. बारामती से ही 28 दिसम्बर को गाणगापुर यात्रा के लिए बस निकलेगी. यह बस स्वामी समर्थ समाधी परिसर गाणगापुर में एक दिन रहेगी. 29 दिसम्बर दत्त जयंती को यह बस 1 बजे बारामती के लिए निकलेगी.

वेबसाइट पर आरक्षण की सुविधा

इन सभी बसों के लिए एसटी महामंडल की ओर से आरक्षण की सुविधा www.msrtc.gov.in इस वेबसाइट पर रहेगी. ज्यादा से ज्यादा यात्री इन बसों का लाभ लें, ऐसा आवाहन विभाग नियंत्रक रमाकांत गायकवाड ने किया है.