वाहन लर्निंग लाइसेंस के लिए ट्रायल इन कैमरा शुरू, पुणे आरटीओ की पहल

    Loading

    पुणे: वाहन चालकों को लर्निंग लाइसेंस (Learning License) बनवाने के लिए देने वाला ट्रॉयल (Trial) अधिक पारदर्शी हो गया है। पुणे आरटीओ कार्यालय (Pune RTO Office) ने उम्मीदवारों का ट्रायल इन कैमरा (Trial in Camera) शुरू किया है। साथ ही ट्रायल घर से ही दिया जा सकता है, लेकिन आधार कार्ड के फोटो और उम्मीदवारों के चेहरे में फर्क दिखने पर संबंधित का कम्प्यूटराइज्ड ट्रायल शुरू नहीं किया जाएगा। इसके लिए वेब कैमरे का इस्तेमाल किया जाएगा।

    आरटीओ कार्यालय में कई बार एजेंट और अन्य व्यक्ति अपने उम्मीदवार को पास कराने के लिए मदद करते हैं, जबकि कई बार एजेंट उम्मीदवार के नाम पर परीक्षा देते हैं। 

    …तो ही ट्रायल प्रक्रिया शुरू होगी

    फेसलेस सुविधा की वजह से आधार कार्ड के फोटो और उम्मीदवार के चेहरा सामान रहता है तो ही ट्रायल प्रक्रिया शुरू होती है। ऐसे में यहां डमी उम्मीदवार को मौका नहीं मिलेगा। इसके अलावा उम्मीदवार के बगल में या पीठ कोई दूसरा व्यक्ति नजर आने पर उम्मीदवारों का आवेदन रद्द कर दिया जाएगा। इससे ट्रायल अधिक पारदर्शी करने में मदद मिल रही है।

    लर्निंग वाहन परमिट के लिए फेसलेस ट्रायल शुरू हो चुका है। इस तरह यह प्रक्रिया और अधिक पारदर्शी हो गई है। इससे फर्जी उम्मीदवारों पर लगाम लग गया है।

    -डॉ. अजीत शिंदे, प्रादेशिक परिवहन अधिकारी, पुणे