Nitin Raut

    Loading

    पुणे: राज्य में पारंपरिक और गैर पारंपरिक ऊर्जा स्रोतों से बिजली उत्पादन जारी है। हाइड्रोजन (Hydrogen) से आने वाले समय में बिजली उत्पादन (Electricity Generation)किया जाएगा। यह जानकारी राज्य के ऊर्जा मंत्री डॉ. नितिन राऊत (Energy Minister Dr. Nitin Raut) ने दी है। पुणे (Pune) में हाल ही में वैकल्पिक ईंधन परिषद सम्पन्न हुआ। इसी परिषद में डॉ. नितिन राऊत बोल रहे थे।

    डॉ. नितिन राऊत ने कहा कि राज्य में इलेक्ट्रिक वाहनों के चार्जिंग के लिए कई जगहों पर चार्जिंग स्टेशन स्थापित बनाने का काम शुरू किया गया है। 

    गैर पारंपरिक ऊर्जा नीति-2020 में सुधार

    राज्य के ऊर्जा मंत्री डॉ. नितिन राऊत ने कहा कि गैर पारंपरिक ऊर्जा को प्रोत्साहन देने के लिए राज्य सरकार जल्द अपने ‘गैरपारंपरिक ऊर्जा नीति-2020’ में सुधार कर कई प्रोजेक्ट की स्थापना की दिशा में आगे बढ़ रहा है। इसके लिए महावितरण की नोडल एजेंसी नियुक्त की गई है। निजी व्यावसायिकों को चार्जिंग स्टेशन स्थापित करने के लिए जरूरी मदद दी जाएगी।

    चार्जिंग स्टेशन लगाने का हो रहा प्रयास

    उन्होंने कहा कि यातायात क्षेत्र में हरित ऊर्जा का इस्तेमाल और सरल करने के लिए महावितरण के साथ-साथ महापारेषण और महानिर्मिती कंपनी पेट्रोल पंप के परिसर में चार्जिंग स्टेशन लगाने के लिए प्रयास कर रहे है।