maharashtra rain
महाराष्ट्र में बारिश (फाइल फोटो)

Loading

नई दिल्ली/मुंबई. महाराष्ट्र (Maharashtra) से मिल रही बड़ी खबर के अनुसार, आज मौसम विभाग की ओर से दी गई जानकारी को मानें तो राज्य में अगले 3-4 घंटों के दौरान मुंबई, ठाणे और पालघर जिलों के अलग-अलग स्थानों पर हल्की से मध्य स्तर की बारिश होने की अपार संभावना है.

गौरतलब है कि, महाराष्ट्र के मराठवाड़ा क्षेत्र में अप्रैल के दौरान हुई बारिश और ओलावृष्टि संबंधी घटनाओं में करीब 25 लोगों की मौत हुई है। जानकारी दें कि, मराठवाड़ा के अंतर्गत राज्य के आठ जिले आते हैं।

वहीं इस बेमौसम बारिश से 30,305.30 हेक्टेयर कृषि भूमि प्रभावित हुई है और इनमें से 20,329.65 हेक्टेयर या करीब 67% जमीन में लगी फसल बर्बाद हो गई है। इसके मुताबिक, आगामी अप्रैल में हुई बेमौसम बारिश और ओलावृष्टि में 25 लोगों की मौत हुई और 29 अन्य घायल हुए हैं। इसके साथ ही 23 घर पूरी तरह से क्षतिग्रस्त हुए हैं जबकि 123 घरों को फिलहाल आंशिक नुकसान हुआ है।

जानकारी दें कि, भारतीय मौसम विभाग (India Meteorological Department) के अनुसार मराठवाड़ा और विदर्भ जिलों में बेमौसम बारिश की संभावना है। मराठवाड़ा के अहमदनगर जिले के साथ छत्रपति संभाजी नगर, लातूर, जालना, बीड को ऑरेंज अलर्ट दिया गया है। वहीं, पुणे, सतारा, सांगली, कोल्हापुर, सोलापुर, धाराशिव, नांदेड़, लातूर, नासिक, जलगांव, धुले, नंदुरबार शहरों को येलो अलर्ट दिया गया है।

इसके साथ ही IMD द्वारा विदर्भ के नागपुर, भंडारा, यवतमाल, चंद्रपुर और गढ़चिरौली जिलों में 30 अप्रैल को ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। वहीं, आगामी 1 मई को विदर्भ, मराठवाड़ा जिलों के लिए भी ‘येलो अलर्ट’ जारी किया गया है। कोंकण के अलावा, अन्य जिलों में बेमौसम बारिश की संभावना है और 2 मई को विदर्भ और मराठवाड़ा जिलों को फिलहाल ‘येलो अलर्ट’ दिया गया है।