shinde-udhhav

Loading

नई दिल्ली/मुंबई: महाराष्ट्र (Maharashtra) के राजनीतिक गलियारे से मिली बड़ी खबर के अनुसार विधानसभा के अध्यक्ष के द्वारा शिंदे गुट को असली शिवसेना (Shiv Sena) करार देन के फैसले के बाद से शिवसेना बनाम शिवसेना को लेकर अब सब तरफ गर्म चर्चा जारी है। इधर स्पीकर के इस फैसले को चुनौती देने के लिए उद्धव ठाकरे गुट (Uddhav Thackeray) सुप्रीम कोर्ट में आज यानी मंगलवार को जल्दी सुनवाई के लिए आवेदन कर सकता है। बता दें कि बीते सोमवार को महाराष्ट्र के पूर्व CM उद्धव ठाकरे में स्पीकर राहुल नार्वेकर (Rahul Narvekar) के फैसले को सुप्रीम कोर्ट में चुनौती दी है। 

क्या आज होगी सुनवाई 

इधर मामले पर शिवसेना के उद्धव गुट के वकीलों का कहना है कि वो जल्दी सुनवाई के लिए CJI की पीठ के समक्ष इस बाबत मेंशन करेंगे। दरअसल मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे के नेतृत्व वाली शिवसेना और पूर्व सीएम उद्धव ठाकरे की शिवसेना का एक-दूसरे के विधायकों के खिलाफ दायर अयोग्यता याचिकाओं को स्पीकर राहुल नार्वेकर ने बीते बुधवार 10 जनवरी को खारिज कर दिया था।

इस दौरान नार्वेकर ने कहा था कि शिंदे की शिवसेना ही असली शिवसेना है। ऐसा इसलिए क्योंकि चुनाव आयोग ने भी ये बात मानी है। ऐसे में अब शिंदे गुट के विधायकों की सदस्यता बरकरार रहेगी। ये फैसला शिवसेना (यूबीटी) के चीफ उद्धव ठाकरे के लिए बड़ा झटका साबित हुआ था। 

शिंदे गुट भी पहुंचा हाईकोर्ट

इधर शिवसेना एकनाथ शिंदे गुट के भारत गोगावले ने उद्धव ठाकरे गुट के 14 विधायकों को अयोग्य न ठहराने के महाराष्ट्र विधानसभा स्पीकर के फैसले के खिलाफ हाईकोर्ट का रुख किया है। अब उन्होंने अपनी याचिका में कहा कि, ठाकरे गुट के विधायकों ने न केवल व्हिप का उल्लंघन किया, बल्कि जून 2022 में पार्टी की टूट के बाद अपनी गलती से शिवसेना की सदस्यता भी छोड़ दी है।

क्या है मामला 

दरअसल एकनाथ शिंदे समेत कई विधायकों ने बिएटी जून 2022 में तत्कालीन मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे के खिलाफ बगावत कर दी थी। इसके चलते महाविकास अघाडी (कांग्रेस, अब उद्धव ठाकरे की शिवसेना और अब शरद पवार की राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी ) की सरकार औंधे मुंह गिऱ गई थी। फिर शिंदे खुद BJP के समर्थन से मुख्यमंत्री बन गए। इसके बाद दोनों गुटों (एकनाथ शिंदे और उद्धव ठाकरे) ने शिवसेना पर अपना दावा किया तो मामला चुनाव आयोग पहुंचा। जहाँ आयोग ने शिंदे की शिवसेना को ही असली शिवसेना करार दिया।