Omicron Updates : Two new Omicron cases reported in Telangana amid tension of coronavirus in India
File Photo

    ठाणे : जहां एक तरफ कोरोना (Corona) का नया वेरिएंट ओमिक्रोन (Omicron) धीरे-धीरे महाराष्ट्र में अपने पैर पसार रहा है। वहीं ठाणे मनपा स्वास्थ्य विभाग (Thane Municipal Health Department) के मुताबिक, ठाणे में चार विदेशी यात्री कोरोना से संक्रमित पाए गए थे और चारों का आरटीपीसीआर टेस्ट नेगेटिव पाया गया है। जिससे यह स्पष्ट हो गया है कि ठाणेकरों पर कोरोना का नया वेरिएंट ओमिक्रोन का खतरा फिलहाल टल गया है।

    हलांकि चारों को महानगरपालिका द्वारा कोविड सेंटर में रखा गया है और उनकी हालत अच्छी बताई जा रही है। वहीं 26 नवंबर के बाद ठाणे महानगरपालिका क्षेत्र में विदेश से 850 नागरिक आए हैं, जिनमें से 35 की जांच मनपा प्रशासन की तरफ से की गई है और सभी का टेस्ट नेगेटिव पाया गया है। 

     ठाणे शहर में 28 नवंबर को चार नागरिक विदेश से आए थे। इनमें से तीन नीदरलैंड के हैं और एक कनाडा का है। चारों का मुंबई एयरपोर्ट पर कोरोना टेस्ट नहीं हुआ था। हवाई अड्डा प्रशासन से इसकी जानकारी मिलने के बाद ठाणे मनपा प्रशासन ने शनिवार सुबह चारों का कोरोना टेस्ट किए थे। चारों की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। तीनों में पति-पत्नी और उनके छोटे बच्चे समेत एक ही परिवार से हैं और ये कलवा के मनीषा नगर के निवासी है।

    RT PCR पॉजिटिव होता तो आगे की टेस्टिंग की अनुमति मिल जाती

    वहीं एक कलवा के घोलाई नगर का निवासी बताया जा रहा है। इन चारों में हल्के लक्षण मिले थे और उन्हें एहतियात के तौर पर डिटेंशन सेंटर में रखा गया था। इस दौरान चारों का जब एंटीजन के लिए टेस्ट किया गया तो रिपोर्ट पॉजिटिव आया था। लेकिन रविवार को उनका फिर से RT PCR के लिए परीक्षण किया गया। जिसमें इन चारों का रिपोर्ट नेगेटिव आया हैं। इसलिए नगर पालिका ने स्पष्ट किया है कि उनके सैंपल ओमिक्रोन टेस्ट के लिए नहीं भेजे जाएंगे। अगर RT PCR पॉजिटिव होता तो आगे की टेस्टिंग की अनुमति मिल जाती, लेकिन ऐसा नहीं हुआ। इसलिए साफ है कि ठाणेकरों पर से खतरा टल गया है। 

    ठाणे में विदेश से आए अब तक 850 नागरिक

    मनपा के स्वास्थ्य विभाग के उपायुक्त मनीष जोशी ने बताया कि इस बीच 26 नवंबर से अब तक करीब 850 विदेशी नागरिक ठाणे पहुंच आ चुके है। लेकिन 26 से 29 नवंबर के बीच एयरपोर्ट पर टेस्ट नहीं किए गए। लेकिन  1 दिसंबर से कोविड टेस्ट एयरपोर्ट पर किया जा रहा है। इसलिए इस दौरान आए 35 लोगों का टेस्ट किया गया है और यह निगेटिव आया है। यात्रियों की सूची अब एयरपोर्ट प्रशासन द्वारा साझा की जा रही है। इसके अनुसार टेस्ट किया गया है इसकी जानकारी उपलब्ध कराई जा रही है। हालांकि, उपायुक्त मनीष जोशी ने कहा कि भले एयरपोर्ट अथॉरिटी द्वारा एयरपोर्ट पर विदेश से आने वाले यात्रियों की कोविड जांच की जा रही है लेकिन इसके बावजूद ठाणे में आने पर उन्हें क्वारंटाइन किया जाएगा और सात दिन की अवधि के बाद एहतियात के तौर पर RT PCR परीक्षण मनपा प्रशासन द्वारा किया जाएगा।