File Photo
File Photo

Loading

नवी मुंबई: नवी मुंबई में जलापूर्ति करने वाली मोरबे डैम के लबालब होने के लिए 4500 एमएम बारिश का होना जरूरी है किन्तु अभी तक इतनी बरसात नहीं हुई है इसलिए नवी मुंबई में पानी की कटौती जारी रहेगी लेकिन अब अतिरिक्त पानी की कटौती नहीं की जाएगी। यह बात नवी मुंबई मनपा आयुक्त राजेश नार्वेकर ने कही है। मनपा के जलापूर्ति विभाग का कहना है मोरबे डैम परिसर में अपेक्षा के अनुकूल बरसात हो रही है लेकिन अभी तक यह डैम पूरी तरह से भरा नहीं है इसकी मुख्य वजह है मानसून का देर से आना। हालांकि मनपा प्रशासन ने उम्मीद की है कि यदि इसी तरह से बारिश होती रही तो जल्द ही यह डैम पानी से भर जाएगा। 

मनपा प्रशासन इस बारीकी से नजर बनाए हुए है

उल्लेखनीय है कि नवी मुंबई मनपा क्षेत्र में फिलहाल सप्ताह में एक दिन शाम के समय जलापूर्ति नहीं की जाती है। मनपा प्रशासन का कहना है कि फ़िलहाल पानी की कटौती में अभी कोई बदलाव नहीं किया गया है फिलहाल यह कटौती जारी रहेगी। मनपा प्रशासन का कहना है नवी मुंबई में अभी तक 461 . 97 एमएम बरसात हुई है जबकि मोरबे डैम परिसर में अभी तक 357 . 80 एमएम बरसात दर्ज की गयी है। मनपा प्रशासन का कहना है मोरबे डैम में कम बरसात हो रही है लेकिन मनपा प्रशासन इस बारीकी से इस पर नजर बनाए हुए है। मनपा का कहना है कि पिछले साल भी कम बरसात हुई थी जिसकी वजह से डैम पूरी तरह से भर नहीं पाया था। मनपा के जलापूर्ति विभाग ने जानकारी देते हुए बताया कि वर्ष 2019 में 5000 एमएम बरसात मोरबे डैम परिसर में हुई थी उस समय यह डैम पूरी तरह से भर गया था। 

नवी मुंबई मनपा को जल संपन्न महानगर पालिका के रूप में जाना जाता है , इस बार बरसात की शुरुआत हो चुकी है लेकिन डैम को भरने के लिए 4500 एमएम बारिश होना जरूरी है , इस बात की उम्मीद की जा रही है इस बार अपेक्षा के अनुकूल बारिश होगी। लेकिन जो कटौती की जा रही है वह जारी रहेगी किन्तु अतिरिक्त पानी की कटौती नहीं की जाएगी।

राजेश नार्वेकर, आयुक्त, नवी मुंबई मनपा