File Photo
File Photo

Loading

नवी मुंबई: भारी बारिश के समय समुद्र में उच्च ज्वार आने से नवी मुंबई के निचले इलाकों में बाढ़ का खतरा पैदा हो सकता है। इन निचले इलाकों में जमा बारिश का पानी सीवेज द्वारा प्रदूषित होने का खतरा बना रहता है। इस पानी के संपर्क में आने या इसके संपर्क में आने से लेप्टोस्पायरोसिस होने का खतरा बढ़ जाता है। जिससे बचने के लिए नवी मुंबई मनपा ने नागरिकों से सतर्क रहने की अपील की है।

नवी मुंबई महानगरपालिका द्वारा सभी आवश्यक सावधानी बरती गई

 गौरतलब है कि बरसात के मौसम में जल जनित बीमारियों की घटनाएं बढ़ जाती हैं। जिसे ध्यान में रखते हुए नवी मुंबई महानगरपालिका द्वारा सभी आवश्यक सावधानी बरती गई है। मनपा ने अपनी सभी अस्पतालों में दवाओं का स्टॉक उपलब्ध कराया है। लेप्टोस्पायरोसिस लेप्टोस्पाइरा जीवाणु के कारण होने वाली बीमारी है। यह जीवाणु गाय, भैंस, बकरी, बकरी, सूअर और कुत्तों जैसे जानवरों के मूत्र के माध्यम से दूषित पानी में फैलता है। इसलिए लेप्टोस्पायरोसिस का खतरा उन लोगों को होता है, जो पानी में काम करते हैं। बरसात के मौसम में लेप्टोस्पायरोसिस बीमारी के बढ़ने की आशंका है और नागरिकों को इसकी गंभीरता को ध्यान में रखते हुए अपना ख्याल रखना चाहिए ऐसी अपील मनपा आयुक्त राजेश नार्वेकर ने की है।

नागरिकों को इन बातों का रखना होगा ध्यान

  • बरसात के दौरान नागरिकों को इस बात का ध्यान रखा जाना चाहिए कि मल-मुक्त पानी अंदर-बाहर न आए और चेहरे तथा हाथों के संपर्क में न आए।
  • यदि दूषित पानी के साथ कोई अपरिहार्य संपर्क हो तो दस्ताने और गमबूट का उपयोग किया जाना चाहिए।
  • दूषित पानी के संपर्क में आने पर हाथों और पैरों को साबुन और पानी से धोना चाहिए।
  • दूषित पानी में उगाई गई पत्तेदार सब्जियों को अच्छी तरह से धोना चाहिए।
  • अंगों के घावों पर जीवाणुरोधी क्रीम लगानी चाहिए।
  • बचे हुए बासी भोजन को खुले में फेंकने के बजाय किसी बंद कूड़ेदान में फेंकना चाहिए।
  • आसपास के क्षेत्र को साफ रखें. ताकि चूहों और कॉकरोचों के प्रकोप से बचा जा सके।

नवी मुंबई मनपा क्षेत्र के नागरिकों को तेज बुखार, गंभीर सिरदर्द, आंखों में जलन और लाली, शरीर में दर्द और पेट में दर्द, सीने में दर्द, पीलिया जैसे लक्षण महसूस होने पर तुरंत नजदीकी मनपा के शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र और सार्वजनिक अस्पताल से संपर्क करना चाहिए।

राजेश नार्वेकर, आयुक्त, नवी मुंबई मनपा