cluster development scheme thane

Loading

ठाणे: देश ही नहीं, बल्कि एशिया का सबसे बड़े क्लस्टर डेवलेपमेंट योजना ( Asia Largest Cluster Development Scheme) की शुरुआत ठाणे (Thane) के वागले इस्टेट (Wagle Estate) में शुरु हो रही है। पिछले दस सालों से प्रलंबित इस योजना का मुहूर्त आख़िरकार निकल ही गया। पांच जून को राज्य के उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस (Deputy Chief Minister Devendra Fadnavis) की मौजूदगी में मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे (CM Eknath Shinde) योजना के तहत बनने वाली पहली इमारत की आधारशिला रखेंगे। ठाणे महानगरपालिका प्रशासन ने भूमिपूजन कार्यक्रम को लेकर पूरी तैयारी कर ली हैं। इस योजना के तहत जर्जर और अवैध इमारतों में रहने वाले पात्र लोगों को 323 वर्ग फुट का मालिकाना घर मिलेगा।  

वागले इस्टेट के किसन नगर, शांति नगर, पडवल नगर के अलावा हजुरी, राबोड़ी, लोकमान्य नगर में तमाम जर्जर और अवैध इमारतें हैं। जिसमें लोग अपनी जान हथेली पर रख कर रहने के लिए मजबूर हैं। किसन नगर में एक के बाद एक कर हुई कई दुर्घटनाओं के बाद क्षेत्र की पुरानी इमारतों के स्थान पर नई इमारतों के निर्माण के लिए क्लस्टर डेवलेपमेंट योजना लागू करने का निर्णय वर्ष 2013 में लिया गया था, लेकिन यह योजना पिछले दस साल से प्रलंबित थी। स्थानीय विधायक एकनाथ शिंदे के मुख्यमंत्री बनने के बाद योजना को पंख लगा हैं।  

क्लस्टर पुनर्विकास कार्यालय का निर्माण किया गया

ठाणे शहर के जर्जर और खतरनाक वैध, अवैध इमारतों का सुनियोजित और आधारभूत नागरी सुविधा सहित पुनर्विकास हो। इसके लिए कुल 1,500 हेक्टेयर क्षेत्र में 45 नागरी प्रारुप तैयार किए गए हैं। इसमें से सबसे अधिक जनसंख्या घनत्व वाले किसन नगर नागरी पुर्नरुत्थान प्ररूप क्रमांक-12 में योजना क्रमांक-1 और 2 के काम का प्रत्यक्ष शुभारंभ मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे करेंगे। समूह विकास योजना की देखरेख के लिए कशिश पार्क में क्लस्टर पुनर्विकास कार्यालय का निर्माण किया गया है। जिसका उद्घाटन भी मुख्यमंत्री शिंदे करेंगे।  

323 वर्ग फुट का मुफ्त घर उपलब्ध कराया जाएगा

टाउनशिप की तर्ज पर अवैध और वैध इमारतों का पुनर्विकास किया जाना हैं। पात्र निवासियों को सुरक्षित और सुनियोजित इमारतों में 323 वर्ग फुट का मुफ्त घर उपलब्ध कराया जाएगा। प्रत्येक सेक्टर में त्यौहार और उत्सव मनाने, धार्मिक और सामाजिक कार्यक्रमों के लिए विशेष जगह उपलब्ध करायी जाएगी। प्रत्येक सेक्टर में वाचनालय, व्यायामशाला, स्वास्थ्य केंद्र, कम्युनिटी सेंटर सहित अन्य सेवा सुविधाएं उपलब्ध कराई जाएगी। पानी की निकासी , स्कूल, खेल की सुविधा भी उपलब्ध करायी जानी है। मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे के विधानसभा क्षेत्र में कुछ साल पहले क्लस्टर डेवलेपमेंट योजना का भूमिपूजन किया गया था, लेकिन इसके लिए कोई बिल्डर सामने नहीं आ रहा था।