milk

    Loading

    ठाणे : ठाणे जिले (Thane District) में प्रतिदिन लाखों लीटर दूध (Lakhs Liters of Milk) की खपत होती है। कुछ दूध विक्रेता मिलावट (Adulterated) कर कम समय में अधिक पैसा कमाने के चक्कर में मिलावटी दूध (Adulterated Milk) बेचना लगते है। ऐसे में ऐसे लोगों को सावधान (Beware) होने की जरूरत है। क्योंकि दूध में मिलावट करने वालों के विरुद्ध एफडीए (अन्न और औषध विभाग) विशेष अभियान छेड़ने वाली है। साथ ही एफडीए ने चेतावनी दी है, कि दूध में मिलावट करने पर यदि कोई पाया गया तो उसे पांच लाख का जुर्माना (Fined) भरना पड़ेगा और जेल भी हो सकती है। 

    307 दूध के नमूनों की जांच की गई

    आपको बता दें कि, गाय-भैंस का दूध वर्तमान में ठाणे शहर सहित जिले में विभिन्न तबेलों और किसानों द्वारा बेचा जाता है। वहीं पैकेज्ड मिल्क बैग के साथ-साथ स्किम मिल्क भी बेंचा जाता है। ठाणे पुलिस ने कई बार दूध में मिलावट करने वालों के खिलाफ कार्रवाई की है। दूध में मिलावट को न्यायिक स्तर के साथ-साथ खाद्य और औषधि प्रशासन में भी गंभीरता से लिया जाता है। वर्ष भर में ठाणे संभाग ने अन्न और औषध विभाग ने 307 दूध के नमूनों की जांच की। इनमें से 231 सैंपल अच्छे थे, जबकि 19 में फैट कम पाया गया। जब कि 55 दूध के नमूनों की रिपोर्ट आनी बाकी है। अन्न और औषध विभाग के संयुक्त आयुक्त सुरेश देशमुख ने बताया कि यदि कोई भी दूध विक्रेता दूध में मिलावट करते पाया गया तो उसके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी और इसके लिए एक विशेष अभियान भी छेड़ा जाएगा। 

    रोजाना बिक रहा सात लाख लीटर दूध

    सिर्फ ठाणे महानगरपालिका क्षेत्र में 450 दूध विक्रेता हैं। दुग्ध संघ के संयुक्त सचिव पांडुरंग चोडणेकर ने बताया कि शहर में सभी प्रकार की गाय-भैंस का करीब साढ़े छह से सात लाख लीटर दूध बिक रहा है। 

    घर पर ऐसे जांचे दूध

    घर पर अच्छे दूध की जांच करने के लिए एक कांच की पट्टी पर दूध की कुछ बूंदें डालकर जांच सकते है। यदि दूध मिलावटी होगा तो दूध का प्रवाह तेज होगा और यदि दूध का प्रवाह धीमा होगा तो दूध में मिलावट नहीं है।