Bhiwandi

    Loading

    भिवंडी: कोरोना महामारी के संकटकाल में हुए लॉकडाउन (Lockdown) की वजह से आर्थिक रूप से बर्बाद हुए रेहड़ी-पटरी, ठेला मालिकों और फेरीवालों (Hawkers) को फिर से व्यवसाय शुरू करने और उन्हें पटरी पर लाने के लिए भिवंडी महानगरपालिका (Bhiwandi Municipal Corporation) द्वारा विशेष ऋण योजना (Loan Scheme) शुरू किया गया है। केंद्र सरकार के निर्देश पर महानगरपालिका मुख्यालय में महानगरपालिका कमिश्नर और प्रशासक विजय कुमार म्हसाल ने उक्त मुद्दे को लेकर विशेष बैठक बुलाकर रोजगार बंद कर चुके सभी रेहड़ी-पटरी, ठेला मालिकों, फेरीवालों को आत्मनिर्भरता के लिए फिर से व्यवसाय शुरू करने का आह्वान किया है।

    गौरतलब है कि महानगरपालिका कमिश्नर विजय कुमार म्हसाल के नेतृत्व में एक विशेष बैठक आयोजित की गई। उक्त बैठक में कमिश्नर ने कहा कि महाराष्ट्र सरकार ने केंद्र सरकार द्वारा प्रायोजित स्ट्रीट वेंडर्स के लिए एक विशेष माइक्रो क्रेडिट सुविधा योजना लागू करने का निर्णय लिया है। योजना के तहत स्ट्रीट वेंडर्स को पुनः व्यवसाय शुरू करने के लिए 10 हजार रुपए ऋण उपलब्ध कराया जाएगा। यह योजना व्यवसाय करने वाले सभी रेहड़ी-पटरी वालों पर लागू होगी। 

    मिलेगा 10,000 रुपए तक का ऋण 

    शहरी पथ विक्रेता एक वर्ष की सहायता के साथ 10,000 रुपए तक का ऋण लेने और प्रति माह किश्तों में इसे चुकाने के पात्र होंगे। स्ट्रीट वेंडर उक्त ऋण निर्धारित अवधि के भीतर या उससे पहले भुगतान करते है तो वो अगली बार 20,000 रुपए पूंजी ऋण के लिए पात्र होंगे। ब्याज दरें बैंकों की मौजूदा ब्याज दरों के साथ-साथ भारतीय रिजर्व बैंक के दिशा-निर्देशों के अनुसार लागू होंगी। योजना के तहत ऋण लेने वाले स्ट्रीट वेंडर निर्धारित अवधि के भीतर ऋण चुकाने पर 7 प्रतिशत ब्याज सब्सिडी के पात्र होंगे।

    यहां किया जा सकता है संपर्क

    शासन द्वारा मदद के रूप में देय ब्याज सब्सिडी की राशि आवेदक के खाते में तिमाही जमा की जाएगी। योजना में डिजिटल लेनदेन को बढ़ावा देने के लिए डिजिटल माध्यम से लेन-देन करने वाले विक्रेताओं को सुविधा प्रदान की जा रही है। उन्होंने कहा कि नियमानुसार विशेष ऋण शिविर का आयोजन किया गया है। शिविर में आधार कार्ड, बैंक पासबुक और बाजार शुल्क रसीद आदि दस्तावेजों के साथ प्रभाग समिति निकाय यानी प्रभाग समिति क्रमांक एक के गायत्रीनगर हनुमान मंदिर के पास जमीर शेख और आनंद होटल के सामने आयशा होटल के नजदीक मिनाथ मोरे से संपर्क किया जा सकता है। इसी तरह प्रभाग समिति क्रमांक दो अंर्तगत केजीएन चौक गैबीनगर में सर्वेश चव्हाण तथा कल्याण रोड़ लकड़ा मार्केट में हरीशचंद्र, प्रभाग समिति क्रमांक तीन अंर्तगत पदमानगर पुलिस चौकी के नजदीक प्रवीण जाधव, गणेश मंदिर कामत घर परिसर में नारायण पाटिल प्रभाग समिति क्रमांक चार अंर्तगत भंडारी कंपाउड में यज्ञिक सुर्वे, दिवान शाह दरगाह से राकेश सालवे और प्रभाग समिति क्रमांक पांच अंर्तगत तीन बत्ती मार्केट में हर्षल कुंदन जाधव और मस्तीन शेख से 1 व 2 नवंबर 2022 को सुबह 10 बजे से शाम 6 बजे तक संपर्क किया जा सकता है। उक्त दोनों दिन निश्चित जगह पर उक्त पालिका कर्मचारियों द्वारा शिविर का आयोजन किया गया है। मनपा प्रशासक एवं आयुक्त ने सभी रेहड़ी-पटरी वाले/ ठेलेवाले/ फेरीवाले से लाभ लेने की अपील की है।