Rajesh Narvekar
File Photo

    Loading

    ठाणे : ठाणे जिले में बर्ड फ्लू (Bird Flu) के दस्तक से अब कोरोना (Corona) के बाद इस बीमारी का दहशत फैलने की आशंका जताई जा रही है। हालांकि जिला प्रशासन (District Administration) ने स्पष्ट किया है कि ठाणे जिले (Thane District) के शाहपुर तहसील (Shahpur Tehsil) के अंतर्गत आने वाले मौजे वेहलोली में बर्ड फ्लू के प्रकोप पाया गया है और एक किमी. दायरे के भीतर के क्षेत्रों को संक्रमण क्षेत्र घोषित किया गया है। साथ ही इस संबंध में जिलाधिकारी (District Magistrate) राजेश नार्वेकर (Rajesh Narvekar) ने जिला वासियों से इस बीमारी से नहीं डरने की अपील करते हुए एक अधिसूचना भी जारी किया है। जिलाधिकारी ने कहा कि उन्होंने प्रशासन को इस बीमारी को फैलने से रोकने के लिए आवश्यक उपाय किए जाने का निर्देश दिया है। 

     इस संबंध में जानकारी देते हुए जिलाधिकारी नार्वेकर ने कहा कि शाहपुर स्थित मौजे वेहलोली में कुछ मुर्गियां मरी पाई गई है। इन मुर्गियों की कल बर्ड फ्लू के कारण उसकी मौत की सूचना मिली थी जब उसके नमूने जांच के लिए प्रयोगशाला भेजे गए थे। इसलिए एहतियात के तौर पर जिले में कहीं और भी  बर्ड फ्लू न फैले। इसलिए इसे रोकने के लिए अधिसूचना जारी की गई है। साथ ही सतर्कता के लिए बर्ड फ्लू प्रभावित क्षेत्र के अनुसार तकरीबन 1 किमी. दायरे में आने वाले क्षेत्र को संक्रमण क्षेत्र घोषित किया गया है। इस क्षेत्र में पोल्ट्री, पोल्ट्री फीड, अंडा और पोल्ट्री फार्मों को नष्ट कर उसे ठिकाने लगाने की कार्यवाही की जा रही है।

    इसके अलावा जिला पशुपालन उपायुक्त द्वारा क्षेत्र के कुक्कुट पक्षियों को त्वरित कार्रवाई बल के माध्यम से शास्त्रोक्त पद्धति द्वारा पक्षियों को नष्ट करने की प्रक्रिया में तेजी लाने का निर्देश दिया गया है। जब तक प्रभावित क्षेत्र को पूर्णतः संक्रमण मुक्त क्षेत्र घोषित नहीं कर दिया जाता। तब तक के लिए 1 किलोमीटर के दायरे में चिकन विक्रेताओं और ट्रांसपोर्टरों के दिन-प्रतिदिन के संचालन को रोकने का आदेश जारी किया गया है। साथ जिलाधिकारी राजेश नार्वेकर ने स्पष्ट किया है कि शाहपुर स्थित वेहलोली के अलावा जिले में किसी अन्य बर्ड फ्लू के प्रकोप की सूचना नहीं है।