Potatoes-Onions

    Loading

    नवी मुंबई: वाशी (Vashi) स्थित एपीएमसी (APMC) के आलू- प्याज (Potatoes-Onions) के मंडी में नए और पुराने आलू-प्याज की बंपर आवक हो रही है, जिसके चलते थोक में इन दोनों के दाम (Price) में भारी गिरावट आई है। आलू-प्याज के साथ अब थोक में लहसुन भी सस्ता हो गया है।

    एपीएमसी के आलू-प्याज की मंडी में थोक में कारोबार कर रहे मनोहर तोतलानी (Manohar Totlani) के अनुसार, शनिवार को 33,757 बोरी प्याज की आवक हुई, जिसमें नई और पुरानी प्याज का समावेश है। एक नंबर के प्याज को थोक में 12 से 13 रुपए किलो का दाम मिला, जबकि 2 नंबर का प्याज 10 से 11रुपए किलो बेचा गया। वहीं गोल्टा दर्जे का प्याज 7 से 9 रुपए किलो बिका, जबकि गोलटी दर्जा का प्याज 5 से 7 रुपए किलो बेचा गया। इसी तरह चोपड़ा से आए प्याज को 5 से 7 रुपए किलो का दाम मिला, वहीं डबल जोड़ वाले प्याज को 3 से 5 रुपए किलो बेचा गया, जबकि सबसे हल्की दर्जे के प्याज को 1 से 3 रुपए किलो का दाम मिला, वहीं सफेद प्याज को 12 से 15 रुपए किलो बेचा गया।

    14 रुपए किलो वीवीआईपी दर्जे का आलू 

    तोतलानी के अनुसार, शनिवार को मंडी में 21,318 बोरी आलू आया, जिसमें से यूपी से आए वीवीआईपी दर्जे के आलू को थोक में14 रुपए किलो का दाम मिला, वहीं एक नंबर का आलू 12 से 13 रुपए किलो बेचा गया, जबकि 2 नंबर के आलू को 10 से 11रुपए किलो का दाम मिला। गुजरात का आलू थोक में 6 से 12 किलो बिका। वहीं मध्य प्रदेश के आलू को 8 से 18 रुपए किलो का दाम मिला।

    10 से 55 रुपए किलो बिका लहसुन 

    तोतलानी के अनुसार, शनिवार को मंडी में 7,131 बोरी लहसुन की आवक हुई, जिसमें से नंबर 1 के लहसुन को 45 से 55 रुपए किलो बेचा गया, जबकि 2 नंबर के लहसुन को 30 से 40 रुपए किलो का दाम मिला।  वहीं देसी नया लहसुन 10 से 35 रुपए किलो बिका, जबकि ऊटी से आए लहसुन की नई कली को थोक में 40 से 45 रुपए किलो का दाम मिला।

    विगत 15 दिन से मंडी में जहां आलू-प्याज और लहसुन की आवक काफी बढ़ गई है, वहीं खरीदारों की संख्या में कोई वृद्धि नहीं हुई है, जिसके चलते थोक में आलू-प्याज और लहसुन काफी सस्ता हो गया है। बिक्री कम होने की वजह से मंडी में माल शेष बच रहा है, जिसे संभाल के रखने की चुनौती व्यापारियों के सामने खड़ी हो रही है, जिसे लेकर व्यापारी चिंतित हैं।

    -मनोहर तोतलानी, आलू-प्याज और लहसुन के थोक व्यापारी