File Photo
File Photo

    Loading

    कल्याण : मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे (Chief Minister Eknath Shinde) ने जल संसाधन विभाग (Water Resources Department) को कल्याण मलंगगढ़-कुशिवली बांध (Malanggarh-Kushivali Dam) का काम तेजी से पूरा करने का निर्देश दिया है। इस बांध की मांग कई वर्षों से लंबित है और कल्याण के सांसद डॉ. श्रीकांत शिंदे (MP Dr. Shrikant Shinde) ने मांग की कि बांध के कार्य को तुरंत पूरा किया जाए। 10 एमएलडी क्षमता वाले बांध का काम पूरा होने से मलंगगढ़ क्षेत्र की पानी की समस्या हमेसा के लिए दूर हो जाएगी। 

    मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे की अध्यक्षता में सह्याद्री गेस्ट हाउस में एमएमआर क्षेत्र में जलापूर्ति के मुद्दे पर विशेष बैठक हुई। इस बैठक में सांसद डॉ. श्रीकांत शिंदे ने कहा कि कल्याण मलंगगढ़-कुशिवली बांध की मांग कई वर्षों से लंबित हैं। जब यह काम शुरू होने वाला था तो जमीन अधिग्रहण के मामले में घोटाला सामने आया, दोषियों के खिलाफ कार्रवाई के बाद अब ठाणे कलेक्टर ने इस बांध के लिए भूमि अधिग्रहण की प्रक्रिया फिर से शुरू कर दी है। यह प्रोसेस तेज़ किया जाए। बैठक में सीएम ने जल संसाधन विभाग को इस प्रक्रिया को जल्द से जल्द पूरा कर बांध निर्माण को जल्द से जल्द पूरा करने के निर्देश दिए हैं। 

    जल जीवन मिशन योजना को मंजूरी

    10 एमएलडी की क्षमता वाला एक छोटा बांध है। इस क्षेत्र में पानी की कमी की समस्या को दूर करने के लिए जल जीवन मिशन योजना को मंजूरी दी गई है।   इसके तहत 50 करोड़ रुपए की धनराशि स्वीकृत की गई है। सांसद शिंदे ने कहा कि यदि बांध का काम पूरा हो जाता है तो हर घर नल योजना के उद्देश्य को प्रभावी ढंग से हासिल किया जा सकता है। 

    इस बैठक में मुख्यमंत्री ने यह भी निर्देश दिया कि डोंबिवली एमआईडीसी के माध्यम से कल्याण-डोंबिवली के 27 गांवों में पानी की आपूर्ति पर्याप्त दबाव में नहीं हो पा रही है। जिसे पर्याप्त किया जाए, एमआईडीसी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी पी.अंबालगन ने कहा कि अगले कुछ दिनों में इस मुद्दे को सुलझा लिया जाएगा।