India Corona Updates
File Photo

    Loading

    भिवंडी : भिवंडी पावरलूम नगरी (Bhiwandi Powerloom City) में कोरोना (Corona) बम का बिस्फोट हुआ है। 24 घंटे (24 hours) में ही शहर के विभिन्न रहिवासी क्षेत्रों (Residential Areas) में 58 लोग कोरोना संक्रमित (Corona Infected) पाए गए हैं। महानगरपालिका प्रशासन (Municipal Administration) ने तत्परता से कदम उठाते हुए कोरोना संक्रमित लोगों को घर में क्वारंटाइन किए जाने के निर्देश दिए और घर-घर जाकर स्वास्थ्य कर्मियों की टीम द्वारा उपचार किए जाने की व्यवस्था मुहैया कराई गई है। शहर अंतर्गत क्षेत्रों में पिछले 1 जनवरी से 5 जनवरी तक कोरोना संक्रमण के करीब 90 मामले उजागर हुए हैं। कोरोना के बढ़ते ग्राफ को लेकर शहरवासियों में हड़कंप मच गया है। महानगरपालिका प्रशासन ने कोरोना प्रसार नियंत्रण के लिए कोरोना प्रोटोकॉल का पालन सख्ती से किए जाने का आह्वान शहरवासियों से किया है।

    गौरतलब हो कि भिवंडी में कोरोना संक्रमित मरीजों का ग्राफ बिगत 28-29 दिसंबर तक 1-2 तक ही रहता था।आश्चर्यजनक तथ्य है कि 30 दिसंबर से पावरलूम नगरी भिवंडी में कोरोना मरीजों का ग्राफ एकाएक 5-6 से शुरू हुआ जो 5 जनवरी को अचानक 24 घंटे में ही 58 तक पहुंच गया है। कोरोना संक्रमण के बेहद तेजी से बढ़ते ग्राफ की वजह से महानगरपालिका प्रशासन की नींद उड़ गई है। महानगरपालिका कमिश्नर सुधाकर देशमुख कोरोना के बढ़ते मामलों को नियंत्रण करने के लिए सख्त कदम उठाने की तैयारी कर रहे हैं।

    महानगरपालिका प्रशासन भी हुआ एलर्ट

    कोरोना मरीजों के बढ़ते ग्राफ की वजह से महानगरपालिका प्रशासन भी बेहद सावधानी और सतर्कता बरत रहा है। महानगरपालिका प्रशासन ने नागरिकों से बेवजह घरों से बाहर न निकलने की अपील की है। शहर स्थित प्रमुख बाजारों में मुंह पर मास्क और सोशल डिस्टेंसिंग पालन किए जाने के निर्देश दिए हैं। दुकानदारों, व्यापारिक प्रतिष्ठानों को कोरोना प्रोटोकॉल सख्ती से पालन किए जाने के निर्देश दिए गए हैं। भीड़भाड़ वाली जगहों से बचने की हिदायत शहर के नागरिकों को बारंबार दी जा रही है। महानगरपालिका प्रशासन द्वारा संपदा हाल, वराल देवी माता मंगल भवन, खुदा बख्श हाल को कोरोना मरीजों के उपचार के लिए 24 घंटे तैयार रखा गया है। खुदाबख्श हाल में कोरोना संक्रमित 10 मरीज उपचार के लिए एडमिट हैं। 

    टीकाकरण से होगी स्वास्थ्य सुरक्षा

    शासन के निर्देशानुसार रात्रि 9 से सुबह 6 बजे तक नाइट कर्फ्यू लगाया हुआ है। महानगरपालिका कमिश्नर सुधाकर देशमुख के निर्देश पर सरकारी कार्यालयों सहित महानगरपालिका मुख्यालय में भी प्रवेश के लिए वैक्सीनेशन की दोनों डोज का प्रमाण पत्र मांगा जा रहा है। हैरतअंगेज है कि स्वास्थ्य विभाग की बारंबार अपील के बावजूद भी शहर में रहने वाला एक तबका वैक्सीन टीकाकरण को लेकर गंभीर नहीं है। महानगरपालिका स्वास्थ्य विभाग प्रमुख मेडिकल अधिकारी डॉक्टर कारभारी खरात का कहना है कि कोरोना संक्रमण का ग्राफ बढ़ रहा है। वैक्सीन टीकाकरण की दोनों डोज लेने वाले लोगों को भी कोरोना अपनी चपेट में ले रहा है बावजूद दोनों डोज लेने वालों को कोरोना का खतरा बेहद कम है। दोनों डोज टीकाकरण कराने वालों को कोरोना संक्रमण होने पर भी खतरा कम होने की वजह से अस्पताल में एडमिशन की जरूरत नहीं पड़ रही है। कोरोना संक्रमण होने पर घर में ही क्वारंटीन होकर आसानी से उपचार कराया जा सकता है। शहरवासियों को स्वास्थ्य सुरक्षा की खातिर वैक्सीन टीकाकरण जरूर कराना चाहिए।