borivali thane tunnel

Loading

ठाणे: मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे (Chief Minister Eknath Shinde) का ड्रीम प्रोजेक्ट (Dream Project) कहे जाने वाले ठाणे-बोरीवली टनेल रोड परियोजना (Thane-Borivali Tunnel Road Project) की लागत लगभग 5 हजार करोड़ रुपए तक बढ़ने वाली है। उल्लेखनीय है कि बोरीवली (Borivali) से ठाणे (Thane) के बीच घंटे भर की दूरी को मिनटों में करने वाले इस प्रोजेक्ट का काम पहले एमएसआरडीसी (MSRDC) को दिया गया था, लेकिन अब यह काम एमएमआरडीए (MMRDA) को सौंपा गया है।

बोरीवली-ठाणे डबल टनेल रोड की लागत 16,600 करोड़ रुपए तक पहुंच सकती है। इसके पहले 11,500 करोड़ रुपए की योजना बनी थी। एमएमआरडीए के अनुसार, नए डीपीआर के तहत ठाणे की तरफ से टनेल के पहले घोडबंदर रोड से 700 मीटर का एक फ्लाई ओवर बनेगा, जबकि पश्चिमी उपनगर बोरीवली की तरफ से लगभग 850 मीटर का सब वे बनाना होगा। इसके चलते टनेल रोड प्रोजेक्ट का खर्च बढ़ जाएगा। 

11.8 किमी भूमिगत मार्ग

संजय गांधी राष्ट्रीय उद्यान के अंदर से 11.8 किमी लंबा भूमिगत मार्ग होगा। इसमें से करीब 10.8 किमी लंबी जुड़वा सुरंग का निर्माण किया जाएगा। यह सबसे लंबी सुरंग होगी, जो जमीन से 23 मीटर नीचे होगी। एमएमआरडीए को राष्ट्रीय वन्यजीव बोर्ड से मंजूरी मिल चुकी है, जबकि केंद्रीय पर्यावरण विभाग की मंजूरी की आवश्यकता हैं। इसकी कुल लागत 16,200 करोड़ रुपए आंकी गई हैं। इसमें पहले चरण के लिए एमएमआरडीए के वार्षिक बजट में 3,000 करोड़ रुपए मंजूर किए गए हैं। बोरीवली-ठाणे सुरंग के लिए 57.02 हेक्टेयर वन भूमि एसजीएनपी से मांगी गई है।

तीन चरणों में होगी पूरी

पश्चिमी उपनगर बोरीवली से ठाणे की यात्रा डेढ़ घंटे की बजाय 15 से 20 मिनट में पूरी करने वाली यह परियोजना तीन चरणों में होगी। पहले चरण में बोरीवली से टनलिंग और दूसरे चरण में ठाणे की तरफ से सुरंग का काम शुरु होगा। उल्लेखनीय है कि मुंबई से ठाणे तक फैले संजय गांधी नेशनल पार्क के पास कुल क्षेत्रफल 106.5 वर्ग किमी या 10,650 हेक्टेयर जमीन है। उसमें से सुरंग निर्माण के लिए कुल क्षेत्रफल के 0.5 प्रतिशत जमीन की आवश्यक है। इस प्रोजेक्ट को पूरा होने में पांच साल लगेंगे।

ओपन रोड टोलिंग

एमएमआरडीए मेट्रोपॉलिटन कमिश्नर एसवीआर श्रीनिवास के अनुसार, ओपन रोड टोलिंग सिस्टम होगा। इस अत्याधुनिक डबल टनेल रोड पर सुरक्षा कैमरे, स्पीड कैमरे, स्मोक डिटेक्टर, वेंटिलेशन उपकरण, अग्निशामक यंत्र, वन ले-बे एरिया इत्यादि सुविधा होगी। दोनों सुरंगो में तीन-तीन लेन की सड़क होगी। टनेल रोड बोरीवली में मागाठने को ठाणे के टिकुजीनी वाडी और घोडबंदर रोड से जोड़ेगी।