vegetables-drain water

Loading

नवी मुंबई: नवी मुंबई में हार्बर रूट (Harbor Route) पर रेलवे स्टेशन (Railway Station) के पास में नाले और गटर के पानी (Drain Water) से सब्जियां (Vegetables) उगाई जा रही हैं। जिसे पहले खुदरा बाजार या होटल व्यवसायियों को बेचा जा रहा था। लेकिन अब यह सब्जी वाशी के एपीएमसी बाजार में भी बिकने लगी है। जिसे नवी मुंबई, मुंबई और उपनगरों में खुदरा सब्जी विक्रेता खरीदकर बेचने के लिए ले जा रहे हैं। ऐसी सब्जियों को बेचकर लोगों के स्वास्थ्य से खिलवाड़ किया जा रहा है। जिसकी जानकारी होने के बावजूद प्रशासन द्वारा इस मामले की अनदेखी की जा रही है।

गौरतलब है कि वाशी स्थित एपीएमसी की सब्जी बाजार में महाराष्ट्र के अलावा पड़ोसी राज्यों से पत्तेदार सब्जियां और फल सब्जियां बिक्री के लिए आती हैं। विगत कुछ सालों से नवी मुंबई के जुईनगर, तुर्भे से लेकर ऐरोली, मानखुर्द, ठाणे, कल्याण, भिवंडी तक रेलवे लाइन के किनारे नालों और गटर के पानी से उगाई जाने वाली सब्जियां वाशी स्थित एपीएमसी की सब्जी मंडी में बिक रही हैं। जिसकी आवक लगातार बढ़ रही है। 

नालों और गटर के पानी से सब्जियों की सिंचाई

गौरतलब है कि रेलवे ट्रैक के पास की जमीन पर अतिक्रमण से बचने के लिए रेल प्रशासन मामूली शुल्क लेकर जमीन को पट्टे पर दे देता है। जिस पर जल्दी तैयार होने वाली पत्तेदार सब्जियों की खेती की जाती है। जिसकी सिंचाई के लिए पानी की व्यवस्था नहीं है, इसलिए इन पत्तेदार सब्जियों की खेती करने वाले पास से गुजरने वाले नालों और गटर के पानी से सब्जियों की सिंचाई होती हैं।

रासायनिक अपशिष्ट जल का किया जा रहा उपयोग

रेलवे स्टेशनों के पास उगाई जाने वाली पत्तेदार सब्जियों में पालक, भिंडी, लाल चौली, हरी चौली, मूली, पत्तेदार प्याज जैसी सब्जियां शामिल हैं। इन पत्तेदार सब्जियों को उगाने के लिए रेलवे पटरियों के किनारे से गुजरने वाली गटर और नालों से बहने वाले रासायनिक अपशिष्ट जल का उपयोग किया जा रहा है। जानकारों का कहना है कि इस तरह के रासायनिक तत्व वाले पानी से उगाई गई सब्जियों का सेवन से पेट और शरीर से संबंधित कई गंभीर बीमारी होने का खतरा है। उक्त अपशिष्ट पानी में विभिन्न प्रकार के रसायन, जहरीली गैसें, शौचालय का अपशिष्ट जल होता है, जो शरीर के लिए हानिकारक होता है। मुख्य रूप से नाइट्रोजन, लेड, फास्फोरस तथा अन्य विषैले पदार्थ हमारे शरीर के लिए हानिकारक होते हैं।

रासायनिक तत्व वाले पानी से उगाई गई सब्जियों का सेवन शरीर में ऑक्सीजन की आपूर्ति में बाधा डालती है, जबकि इन सब्जियों में मौजूद सीसा और अन्य भारी धातुएं रोगप्रतिकारक प्रणाली की क्षमता को कमजोर करती हैं। इसके अलावा जो लोग इन पत्तेदार सब्जियों को खाते हैं उनमें श्वसन संबंधी रोग होने की संभावना अधिक होती है। इन सब्जियों के सेवन से बच्चों को डायरिया होने की संभावना बनी रहती है। इस तरह की सब्जियों को उगाने पर रोक लगाने की जरूरत है।

-डॉ. मनोज उपाध्याय, बालाजी मल्टीस्पेशलिटी अस्पताल, दिघा