RTE Thane

Loading

नवी मुंबई: आरटीई (RTE) के तहत स्कूलों में एडमिशन (Admission in Schools) लेने के लिए किए गए आवेदनों की पहली लॉटरी (First Lottery) 5 अप्रैल 2023 को निकाली गई थी, जिसके आधार पर नवी मुंबई महानगरपालिका (Navi Mumbai Municipal Corporation) के तहत आने वाले 98 स्कूलों (Schools) में अब तक 1, 509 विद्यार्थियों ने एडमिशन लिया है। ऐसी जानकारी नवी मुंबई महानगरपालिका की शिक्षा अधिकारी अरुणा यादव ने दी।

शिक्षा अधिकारी यादव ने बताया कि आरटीई के तहत प्रवेश के लिए 32 हजार 612 आवेदन प्राप्त हुए। इनमें से प्रथम सूची में 2 हजार 172 आवेदन पात्र पाए गए। जिसके बाद 12 अप्रैल 2023 से 25 प्रतिशत प्रवेश के लिए चयनित बच्चों के अभिभावकों को उनके द्वारा आवेदन पत्र में अंकित मोबाइल नंबरों पर एसएमएस भेजा गया था। शिक्षा विभाग ने चयन सूची में प्रवेश के लिए चयनित बच्चों के अभिभावकों से अपील की थी कि वे 13 अप्रैल से 22 मई 2023 तक सत्यापन समिति के पास जाकर दस्तावेजों की जांच कर विद्यालय में अपने बच्चे के एडमिशन की पुष्टि करें।

663 अभिभावकों ने नहीं जमा किए दस्तावेज

यादव ने बताया कि सत्यापन समिति के समक्ष दस्तावेज जांच के लिए आए 1,509 विद्यार्थियों के एडमिशन को अंतिम रूप दे दिया गया है। शेष 663 बच्चों के अभिभावकों को कई बार एसएमएस भेजा गया है। इसके बावजूद वे अपने बच्चों के दस्तावेज सत्यापन के लिए जमा नहीं किए। इसलिए उन्हें एडमिशन नहीं मिल पाया है।