जल्द खुलेगा Central Railway का दीघा रेलवे स्टेशन, 95 फीसदी काम पूरा

    Loading

    ठाणे : सेंट्रल रेलवे (Central Railway) के ट्रांस हार्बर रुट (Trans Harbor Route) के यात्रियों के लिए खुशखबरी है। दरअसल ट्रांस हार्बर रूट के ऐरोली और ठाणे रेलवे स्टेशन के बीच चल रहे दिघा रेलवे स्टेशन (Digha Railway Station) का कार्य 95 प्रतिशत पूर्ण हो चुका है। इसलिए आने वाले महीनों से यात्रियों को अगला स्टेशन दिघा ऐसा सुनने को मिल सकता है। शिवसेना (उद्धव बालासाहेब ठाकरे) सांसद राजन विचारे ने रेल अधिकारियों के साथ स्टेशन परिसर का दौरा किया और कार्यों की समीक्षा की। 

    बता दें कि नई मुंबई शहर के ऐरोली, रबाले और घनसोली इलाकों में बड़ी संख्या में राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय कंपनियों के कार्यालय हैं। इसलिए ठाणे और आसपास के शहरों से लाखों नागरिक काम के लिए इस क्षेत्र में आते हैं। इसके अलावा, नई मुंबई में ऐरोली और दीघा के क्षेत्रों में शहरीकरण काफी हद तक बढ़ा है। दो रेलवे स्टेशनों ऐरोली और ठाणे के बीच की दूरी लंबी है और चूंकि इन दोनों स्टेशनों के बीच कोई रेलवे स्टेशन नहीं है, इसलिए नई मुंबई जाने वाले रेल यात्रियों को ठाणे रेलवे स्टेशन पहुंचना पड़ता है। ऐसे में यात्रियों का समय और पैसा दोनों खर्च होता है। सबसे ज्यादा परेशानी कलवा, विटावा, दीघा के लोगों को उठानी पड़ रही है। यहां के नागरिक अक्सर रेल की पटरियों पर चलकर ठाणे रेलवे स्टेशन पहुंचते हैं। इस वजह से दुर्घटनाएं भी होती हैं। दुर्घटनाओं से बचने और ठाणे और ऐरोली रेलवे स्टेशनों के बीच भार को कम करने के लिए दीघा रेलवे स्टेशन की मांग स्थानीय सांसद राजन विचारे द्वारा की गई थी। मांगों को ध्यान में रखकर स्टेशन कार्य की शुरुआत 2016 में की गई। आखिरकार उनकी मेहनत रंग लाई है और इस स्टेशन का 95 फीसदी काम पूरा हो चुका है। अगले कुछ दिनों में बाकी का काम पूरा होने के बाद दीघा स्टेशन को सेंट्रल रेलवे को सौंप दिया जाएगा। 

    शिवसेना सांसद राजन विचारे ने बताया कि इस परियोजना का भूमिपूजन 10 दिसंबर 2016 को प्रधानमंत्री द्वारा किया गया था। लेकिन कलवा एलिवेटेड रेलवे स्टेशन और रूट के लिए 1080 झोपड़पट्टियों का पुनर्वास करना था। स्थानीय नागरिकों के विरोध के कारण इस स्टेशन का काम बंद कर दिया गया था। दीघा रेलवे स्टेशन के निर्माण में देरी हो रही थी, इसलिए परियोजना को दो चरणों में करने के लिए एमआरवीसी से संपर्क किया गया ताकि स्वीकृत धनराशि केंद्र सरकार को वापस न जाए. दीघा स्टेशन आने वाले महीने में शुरू हो जाएगा। इससे ठाणे रेलवे स्टेशन पर यात्रियों का भारी बोझ हल्का होगा। 

    ऐसा होगा दीघा रेलवे स्टेशन?

    इस स्टेशन में कुल चार प्लेटफॉर्म होंगे। इनकी लंबाई 270 मीटर और चौड़ाई 12 मीटर होगी। स्टेशन तक पहुंचने के लिए एक मेट्रो भी होगी। इसमें छह एस्केलेटर, दो लिफ्ट, दोनों तरफ विशाल पार्किंग स्थल, 6 खिड़कियों वाले दो टिकट बूथ जैसी अत्याधुनिक सुविधाएं होंगी।