corona-omicron
File Photo

    Loading

    नवी मुंबई:  नवी मुंबई महानगरपालिका (Navi Mumbai Municipal Corporation) क्षेत्र में कोरोना (Corona) के 28 से 30 मरीज (Patient) हर दिन मिल रहे थे, लेकिन अब यह संख्या बढ़कर 44 तक पहुंच गई है। वहीं दूसरी ओर महानगरपालिका क्षेत्र में ओमीक्रोन (Omicron) का खतरा महसूस किया जा रहा है। इन दोनों से निपटने के लिए महानगरपालिका ने कोरोना की जांच का दायरा हर दिन 7 हजार से बढ़ाकर 10 हजार से अधिक कर दिया है। वहीं टीकाकरण (Vaccination) को और गतिमान किया है, जिसके चलते महानगरपालिका क्षेत्र अब तक 85 प्रतिशत से अधिक लोगों को दूसरा टीका लग चुका है। कोरोना और ओमीक्रोन की रोकथाम करने के लिए नवी मुंबई महानगरपालिका कमिश्नर ने महानगरपालिका के संबंधित विभाग को सतर्क होकर काम करने का निर्देश दिया है।

    कोरोना के मरीजों की बढ़ती संख्या और ओमीक्रोन के खतरे को भांपते हुए महानगरपालिका कमिश्नर अभिजीत बांगर ने वेब संवाद के माध्यम से विशेष बैठक का आयोजन किया गया। इस विशेष बैठक में महानगरपालिका के स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों और महानगरपालिका के सभी विभागों के सहायक आयुक्त ने हिस्सा लिया। बैठक के दौरान महानगरपालिका कमिश्नर बांगर ने संबंधित विभाग के अधिकारियों को बताया कि कोरोना के नियमों का पालन कराके इसकी रोकथाम की जा सकती है। कोरोना के संक्रमण से बचाने में मास्क ढाल का काम करता है। वहीं सोशल डिस्टेंसिंग से इस के फैलने का खतरा कम होता है। महानगरपालिका क्षेत्र में कोरोना के नियमों का पालन नहीं करने वालों पर सख्त कार्रवाई करने की जरूरत है।

    मास्क और टीका नहीं, तो प्रवेश नहीं

    कोरोना और ओमीक्रोन की रोकथाम करने के लिए महानगरपालिका कमिश्नर बांगर ने महानगरपालिका के संबंधित विभाग को दुकान, मॉल, होटल और पब जैसे ठिकानों पर आने वालों पर कड़ी नजर रखने का आदेश दिया है। ऐसे ठिकानों पर ‘मास्क और टीका नहीं, तो प्रवेश नहीं’ के नियम का पालन कराने का निर्देश भी महानगरपालिका कमिश्नर ने संबंधित विभाग को दिया है। नव वर्ष के उत्सव के दौरान राज्य सरकार द्वारा जारी गाइडलाइन का उल्लंघन नहीं होने पाए इसके लिए महानगरपालिका कमिश्नर ने पुलिस की मदद से नागरिकों पर कड़ी नजर रखने का आदेश मनपा के संबंधित विभाग को दिया है।

     5 से अधिक लोगों के एकत्रित होने पर पाबंदी

    कोरोना और ओमीक्रोन के खतरे को देखते हुए महानगरपालिका क्षेत्र में रात 9 बजे से सुबह 6 बजे तक सभी सार्वजनिक ठिकानों पर 5 से अधिक लोगों के एकत्रित होने पर पाबंदी लगाई गई है। जिसका सख्ती से पालन हो रहा है कि नहीं इस पर नजर रखने का निर्देश महानगरपालिका के संबंधित विभाग को दिया गया है। इसी तरह सभागृह में होने वाले विवाह समारोह तथा सार्वजनिक कार्यक्रमों में 100 और खुली जगह में 250 से अधिक लोगों की उपस्थिति पर पाबंदी लगाई गई है। वहीं  रेस्टोरेंट, पब और मॉल में निर्धारित संख्या से अधिक लोग नहीं हों, इस पर विशेष तौर से नजर रखने का निर्देश महानगरपालिका के संबंधित विभाग को दिया गया है साथ ही इस तरह के ठिकानों पर 2 से 3 जगह पर सूचना फलक लगाने के लिए कहा है।

    नववर्ष को मनाने के लिए उत्साहित होने से कोरोना के नियमों का उल्लंघन नहीं हो इस बात का ध्यान नागरिकों को रखना होगा। इसमें लापरवाही करने पर कोरोना के मरीजों की संख्या में वृद्धि हो सकती है। इस बात को ध्यान में रखते हुए नियमों का उल्लंघन करने वालों महानगरपालिका के संबंधित विभाग को सतर्क होकर कार्रवाई करने का निर्देश दिया गया है। महानगरपालिका क्षेत्र में कोरोना की रोकथाम करने के लिए नागरिक साधारण तरीके से नव वर्ष मनाने की अपील की जा रही है।

    -अभिजीत बांगर, कमिश्नर, नवी मुंबई महानगरपालिका