Kalyan-Titwala Ring Route

Loading

कल्याण: कल्याण-टिटवाला रिंग रूट (Kalyan-Titwala Ring Route) निर्माणाधीन रोड पर हुए आठ हादसों (Accidents) और तीन मौतों (Deaths) के बाद आखिरकार केडीएमसी प्रशासन (KDMC Administration) जागा और भविष्य में दुर्घटनाओं को रोकने के लिए रोड को बंद कर दिया गया हैं। कल्याण शहर (Kalyan City) में ट्रैफिक जाम को कम करने के लिए एमएमआरडीए द्वारा कल्याण रिंग रोड परियोजना के निर्माण पर काम कर रहा है। इस सड़क का काम चल रहा है, तब भी बाइक सवार इसी सड़क का इस्तेमाल कर रहे हैं और यहां हादसों का सिलसिला बना हुआ हैं।

 सड़क पर तेज गति से वाहन चलाने औऱ कहीं भी ट्रैफिक जाम नहीं होने के कारण वाहन के नियंत्रण खोने से दुर्घटनाएं हो रही हैं। यातायात विभाग, पुलिस प्रशासन ने महानगरपालिका प्रशासन को यहां हो रहे हादसे की जांच के निर्देश दिए थे। हादसों को रोकने के लिए केडीएमसी प्रशासन ने गांधारी पुल के पास सड़क पर बड़े-बड़े पत्थर रख अस्थायी रूप से सड़क को यातायात के लिए बंद कर दिया है।

सड़क का अभी भी चल रहा है काम

कल्याण, डोंबिवली, टिटवाला सहित ग्रामीण क्षेत्रों को जोड़ने के लिए रिंग रोड परियोजना महत्वपूर्ण है। इस रिंग रोड का काम पूरा नहीं हुआ है। रिंग रोड मार्ग पर गांव देवी मंदिर कोलीवली से गांधारी, बीएसयूपी परियोजना, अटाली ब्रिज, वडवली तक सड़क पूरी हो चुकी हैं। एमएमआरडीए की ओर से वडवली में अगले चरण का काम चल रहा है और सड़क निर्माणाधीन है। फिर भी कुछ बाइक सवार इस सड़क का उपयोग परिवहन के लिए करते हैं। खाली सड़क औऱ सुनसान जगह होने के कारण कुछ बाइक सवार इस सड़क पर तेज गति से चलते हैं, जिससे इस सड़क पर पिछले दो-तीन महीने में आठ हादसे हो चुके हैं और तीन लोगों की जान जा चुकी है।

पत्थर रखकर इस सड़क को बंद किया

हादसों को रोकने के लिए मनपा प्रशासन ने इस सड़क को यातायात के लिए बंद करने का निर्णय लिया है। इस जगह पर पत्थर रखकर इस सड़क को बंद कर दिया गया है। साथ ही सड़क पर जिगजैग पैटर्न में पत्थर रखे जाएंगे, ताकि अगर कुछ बाइक सवार सड़क पर अपने वाहनों के साथ जाएं भी तो उनके वाहनों की गति सीमित रहे, ऐसा प्रशासन की ओर से कहा गया है।

इन गाड़ियों के लिए खुला रखा जाएगा सड़क

पुलिस के अनुसार, इस सड़क पर हादसे हो रहे हैं। इन दुर्घटनाओं से बचने के लिए हमने इस सड़क को अस्थायी रूप से बंद कर दिया है। एमएमआरडीए इस सड़क पर काम कर रहा है और सड़क अभी तक केडीएमसी को नहीं सौंपी गई है।  गांधारी पुल के पास सड़क को बंद कर दिया गया है। कचरा विभाग की घंटा गाड़ियों के आवागमन के लिए सड़क को खुला रखा जाएगा क्योंकि यहां से नगर निगम की घंटा गाड़ियां आ-जा रही हैं।