KDMC कमिश्नर ने औचक दौरा कर कई परियोजनाओं का किया निरीक्षण और दिए ये निर्देश

    Loading

    कल्याण : महानगरपालिका कमिश्नर डॉ. डांगडे (Municipal Commissioner Dr. Dangde) ने औचक दौरा (Surprise Visit) कर महानगरपालिका क्षेत्र में चल रही विभिन्न परियोजनाओं (Various Projects) का निरीक्षण (Supervision) किया और इस संबंध में उपस्थित अधिकारियों को निर्देश दिए। निरीक्षण के दौरान एसकेडीसीएल के सीईओ प्रल्हाद रोड़े, कार्यकारी अभियंता तरुण जुनेजा, अंचल 1 के उपायुक्त दरिशशील जाधव अन्य संबंधित कार्यकारी अभियंता, उप अभियंता, संभाग अधिकारी परियोजना स्थल पर उपस्थित थे। 

    महानगरपालिका कमिश्नर डॉ. डांगडे ने कचौरे और अंबरडे फेज वन, टू में बीएसयूपी परियोजनाओं का निरीक्षण किया। कचौरे में बीएसयूपी परियोजना में 371 फ्लैट पहले ही आवंटित किए जा चुके हैं और 711 फ्लैट अभी भी कोविड अवधि के दौरान सुरक्षा की कमी के कारण खाली हैं। चूंकि कोविड काल में सुरक्षा व्यवस्था नहीं है। इसलिए बड़ी संख्या में दरवाजे, खिड़कियां और बिजली की सामग्री चोरी हो गई है। कमिश्नर ने संबंधित अधिकारियों को उक्त फ्लैट को इंजीनियर लोकरे द्वारा दिए जाने के बाद देने के लिए आवश्यक कार्रवाई करने का निर्देश दिया। इसके बाद कमिश्नर डॉ. डांगडे ने काला तालाब में चल रहे सौंदर्यीकरण कार्य का निरीक्षण किया। उन्होंने इस मौके पर मौजूद पूर्व पार्षद सचिन बासरे से चर्चा की। काला तालाब परियोजना में अधिकांश कार्य पूरे हो चुके हैं और इसमें मुख्य रूप से झील के किनारे की रेलिंग, सीढ़ीदार बैठने की जगह और अष्टकोणीय मंडप के साथ-साथ जेट्टी भी शामिल है और बाकी काम पूरा होने के साथ-साथ झील घाट, घंटी मंडप, कैफेटेरिया, वॉच टॉवर, झील के पहले चरण में संगीतमय फव्वारा, सौंदर्यीकरण। आदि का कार्य चल रहा हैं,  एसकेडीसीएल के सीईओ प्रल्हाद रोडे और कार्यकारी अभियंता तरुण जुनेजा ने बताया कि काम प्रगति पर है और मुख्य प्रवेश द्वार और योग कक्ष का निर्माण पूरा होने वाला है। 

    अब तक 550 पेड़ लगाए जा चुके हैं

    उसके बाद कमिश्नर ने स्टेशन रोड प्रोजेक्ट, गौरी पाड़ा में सिटी पार्क प्रोजेक्ट, प्रोपूला में नेवल गैलरी परिसर का भी निरीक्षण किया। कल्याण बस डिपो के पास जरीमारी नाले पर स्लैब डालने का काम जारी है और नाले को डैमेज करने का काम पूरा कर लिया गया है। जहां आवश्यक एफओबी का काम पूरा कर लिया गया है। इसी तरह सिटी पार्क में 600 मीटर की कुल लंबाई वाली रिटेनिंग वॉल का काम पूरा कर लिया गया है। कब्जे वाले क्षेत्र में सुरक्षा दीवार का निर्माण पूरा कर लिया गया है। कार्यकारी अभियंता तरुण जुनेजा ने बताया कि अब तक 550 पेड़ लगाए जा चुके हैं और शेष पेड़ लगाने का कार्य प्रगति पर है। इसी प्रकार दीवार, पार्किंग क्षेत्र, जॉगिंग ट्रैक और संबंधित कार्य प्रगति पर है और प्रस्तावित नौसेना गैलरी का कार्य भी प्रगति पर है। कार्यकारी अभियंता तरुण जुनेजा ने बताया कि नौसेना दीर्घा के कार्य के लिए निदेशक मंडल का 24वां सलाहकार मंच स्थापित किया गया है। 

    अतिक्रमण को हटाने के सख्त निर्देश 

    कमिश्नर ने उम्बारडे में ठोस अपशिष्ट परियोजना और बायोगैस परियोजना का भी निरीक्षण किया और नई तकनीक का उपयोग करके गीले कचरे का अध्ययन और प्रसंस्करण करने के निर्देश दिए। कमिश्नर ने रौनक सिटी में रिंग रोड और स्मार्ट रोड परियोजना का भी निरीक्षण किया। बारावे में सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट का निरीक्षण करते हुए उन्होंने वर्तमान कार्यपालन अभियंतान श्याम नवांगुल को शुद्ध पानी का पुन: उपयोग करने का प्रयास करने का निर्देश दिया। कमिश्नर ने उम्बरडे में ठोस अपशिष्ट परियोजना और बायोगैस परियोजना का भी निरीक्षण किया और नई तकनीक का उपयोग करके गीले कचरे का अध्ययन और प्रसंस्करण करने के निर्देश दिए। कमिश्नर ने रौनक सिटी में रिंग रोड और स्मार्ट रोड परियोजना का भी निरीक्षण किया। परियोजना के निरीक्षण के दौरान कमिश्नर डॉ. डांगडे ने पर्यावरण के प्रति अपनी वचनबद्धता को कायम रखते हुए विभिन्न स्थानों पर वृक्षारोपण किया, स्थानीय नागरिकों की समस्याओं को जानने के लिए सीधे संवाद किया और संबंधित वार्ड क्षेत्र के अधिकारियों को निरीक्षण के दौरान पाए गए अतिक्रमणों को तुरंत हटाने के सख्त निर्देश दिए।