KDMC

Loading

कल्याण: कल्याण-डोंबिवली महानगरपालिका (KDMC) ने एक बार फिर से बकाया टैक्स के लिए ‘अभय योजना’ (Abhay Yojana ) लागू करने का फैसला किया है। केडीएमसी कमिश्नर डॉ. भाऊसाहेब डांगड़े (KDMC Commissioner Dr. Bhausaheb Dangde) ने पत्रकार वार्ता कर जानकारी दी है कि यह योजना अगले माह 15 जून से शुरू होगी। इस पत्रकार वार्ता में महानगरपालिका के सचिव संजय जाधव, ठोस कचरा प्रबंधन उपायुक्त अतुल पाटिल, जनसंपर्क अधिकारी माधवी पोहाले उपस्थित थे।

केडीएमसी प्रशासन द्वारा कोविड काल के दौरान और उसके बाद लागू की गई अभय योजना को बकाएदारों और नागरिकों से बेहतर प्रतिक्रिया मिली। उस पृष्ठभूमि पर नागरिक इस योजना को फिर से लागू करने की मांग कर रहे थे। केडीएमसी कमिश्नर के मुताबिक, अब यह योजना अगले महीने से लागू हो जाएगी। इस योजना के अन्तर्गत जल कर और सम्पति के बकाये पर लगने वाले ब्याज की राशि (संपूर्ण बकाये का एकमुश्त भुगतान करने पर) पर 75 प्रतिशत की छूट दी जाएगी। यह योजना 15 जून से 31 जुलाई तक की अवधि के लिए लागू होगी।

व्यवसायिक संपत्ति टैक्स का बकाया सबसे अधिक

इस दौरान केडीएमसी की स्थापना के बाद से अब तक बकाया कर राशि लगभग 1 हजार 800 करोड़ रुपए है। इनमें व्यवसायिक संपत्ति टैक्स का बकाया सबसे अधिक है। केडीएमसी कमिश्नर ने कहा कि इनमें से अधिकांश मामले न्यायिक प्रक्रिया में होने से इसकी वसूली में बाधा आ रही है। कमिश्नर डॉ. डांगले ने भरोसा व्यक्त किया कि इस अभय योजना के माध्यम से केडीएमसी के खजाने में 200 से 250 करोड़ रुपए की राशि एकत्रित की जाएगी।