Kharegaon Railway Flyover

    Loading

    ठाणे : ठाणे के कलवा पूर्व (Kalwa East) और पश्चिम के नागरिकों को पूर्व से पश्चिम की ओर और पश्चिम से पूर्व की ओर जाने के लिए अनेक समस्याओं का सामना करना पड़ता था, क्यों कि फाटक ही एकमात्र जरिया था। जनता की समस्या को ध्यान में रखकर फाटक की जगह पर ही एक नए पुल का काम मध्य रेलवे और ठाणे महानगरपालिका (Thane Municipal Corporation) द्वारा शुरू किया गया था। पुल का कार्य अब पूर्ण हो चुका है। जिसका लोकार्पण आज  नगर विकास मंत्री और ठाणे जिला पालकमंत्री एकनाथ शिंदे (Eknath Shinde) के हाथों किया जाएगा। इस उद्घाटन के बाद मौत का फाटक माना जाने वाला खारेगांव फाटक पूरी तरह से बंद कर दिया जाएगा।  

    गौरतलब है कि कलवा पूर्व से पश्चिम और कलवा पश्चिम से कलवा पूर्व की ओर जाने के लिए खारेगांव फाटक का इस्तेमाल किया जाता था। फाटक पार करते वक्त होने वाली दुर्घटनाओं में कई नागरिक अपनी जान तक गंवा देते थे। कलवा निवासियों की इसी समस्या को सुलझाने के लिए खारेगांव फाटक की ही जगह पर नए पुल का कार्य मध्य रेलवे और ठाणे महानगरपालिका द्वारा शुरू किया गया था। पुल का कार्य अब पूर्ण कर लिया गया है जिसका उद्घाटन नगर विकास मंत्री एकनाथ शिंदे के हाथों किया जाएगा। ठाणे महानगरपालिका अतिरिक्त नगर अभियंता अर्जुन अहीरे ने बताया कि 703 मीटर के इस पुल पर कुल 23 करोड़ 34 लाख 8 हजार रुपए खर्च किया गया है। पुल का कार्य पूर्ण कर लिया गया है। 

    एनसीपी और शिवसेना के बीच चला था शब्द युद्ध 

    वहीं इस पुल के निर्माण को लेकर सत्ताधारी शिवसेना और विपक्षी दल एनसीपी पिछले दिनों शाब्दिक युद्ध देखने को मिला था। साथ ही पुल के लोकार्पण को लेकर भी दोनों के बीच शीत युद्ध चल रहा था। क्योंकि शिवसेना ने दावा कर रही थी कि उसकी वजह से इस पुल का काम शुरू हुआ है, और इसके निर्माण का श्रेय स्थानीय सांसद श्रीकांत शिंदे को जाता है। वहीं विधायक जितेंद्र आव्हाड ने दावा किया है कि पुल का उद्घाटन एनसीपी के प्रदेश अध्यक्ष जयंत पाटिल करेंगे क्योंकि एनसीपी ने इस पुल के निर्माण की मांग सर्वप्रथम किया था और तत्कालीन सांसद आनंद परांजपे ने रेलवे द्वारा पत्र व्यवहार कर मार्गस्थ किया। लेकिन अब सत्ताधारी शिवसेना ने बाजी मार  लिया है और शिवसेना नेता एकनाथ शिंदे के हाथों उद्घाटन होने वाला है।