Bhiwandi Metro

    Loading

    भिवंडी : केंद्र (Central) और राज्य सरकार (State Government) की महत्त्वाकांक्षी मेट्रो रेल परियोजना (Metro Rail Project) का कार्य भिवंडी (Bhiwandi) में लगभग थम सा गया है। कल्याण नाका (Kalyan Naka) से साईं बाबा मंदिर तक करीब 3 किलोमीटर अंडर ग्राउंड मेट्रो रेल निर्माण किए जाने की सहमति एमएमआरडीए (MMRDA) को देकर मार्ग विस्तारीकरण से पल्ला झाड़ लिया गया है। धामनकर नाका फ्लाईओवर को अभी तक नहीं तोड़े जाने से भी परियोजना में भारी विलंब होने के आसार प्रबल हो गए हैं। मेट्रो परियोजना (Metro Project) का कार्य लालफीताशाही के बीच फंसता दिखाई पड़ रहा है।

    गौरतलब हो कि देवेंद्र फडणवीस सरकार द्वारा ठाणे से भिवंडी कल्याण तक महत्वाकांक्षी मेट्रो रेल परियोजना का शुभारंभ 2018 में किया गया था। करीब 8,600 करोड़ से अधिक लागत की परियोजना को समय से पूर्ण होने से लाभान्वित होने वाले लोगों को भारी खुशी फैली थी। एमएमआरडीए द्वारा ठाणे से कसेली, कालहेर, पूर्णा, अंजुरफाटा, धामनकर नाका तक मेट्रो निर्माण के लिए जरूरी पिलर का निर्माण किया जा चुका है। भिवंडी स्थित स्कॉलर स्कूल से आगे पिलर के निर्माण के लिए धामनकर नाका फ्लाईओवर को ध्वस्त किया जाना अभी तक बाकी है। हैरतअंगेज है कि महानगरपालिका तत्कालीन कमिश्नर डॉ. पंकज आशिया ने करीब 1 वर्ष पूर्व ही धामनकर नाका फ्लाईओवर तोड़ने की मंजूरी एमएमआरडीए को दिए जाने के बावजूद अभी तक फ्लाईओवर तोड़ने की कोई कार्यवाही एमएमआरडीए द्वारा अंजाम नहीं दिए जाने से तिरुपति अस्पताल से आगे पिलर निर्माण का कार्य रुक गया है।

    3 किलोमीटर अंडरग्राउंड होने से होगा विलम्ब

    महानगरपालिका प्रशासन द्वारा कल्याण नाका से साईं बाबा मंदिर तक मार्ग के दोनों तरफ हुए निर्माणों को तोड़ने की बजाए मेट्रो रेल परियोजना के लिए करीब 3 किलोमीटर अंडरग्राउंड की मंजूरी दी गई है। अंडरग्राउंड मेट्रो योजना में करीब 1,400 करोड़ रुपए का अधिक खर्च संभावित है।अंडर ग्राउंड मेट्रो रेल होने की वजह से करीब 800 प्रॉपर्टी टूटने से बच जाएंगी जो लोगों के लिए बड़ी राहत की बात होगी। जागरूक लोगों का कहना है कि कल्याण नाका से साईं बाबा मंदिर मार्ग के दोनों किनारों पर लोगों द्वारा सैकड़ों की तादाद में अवैध निर्माण किए गए हैं। महानगरपालिका प्रशासन अवैध निर्माण को तोड़कर मार्ग विस्तारीकरण कर मेट्रो रेल परियोजना का निर्माण आसान कर सकती थी लेकिन महानगरपालिका प्रशासन और एमएमआरडीए ने आर्थिक मुआवजा चुकाने से बचाव के लिए अंडरग्राउंड निर्माण किए जाने का रास्ता अख्तियार किया है। 3 किलोमीटर तक अंडरग्राउंड मेट्रो मार्ग के लिए आरसीसी मार्ग को तोड़ा जाएगा जिससे शहर में भयंकर ट्राफिक होने की आशंका को नकारा नहीं जा सकता है।

    मेट्रो रेल प्रोजेक्ट को लेकर सरकार गंभीर नहीं

    भिवंडी से भाजपा विधायक महेश चौगुले का कहना है कि देवेंद्र फडणवीस की सरकार में मेट्रो रेल प्रोजेक्ट की शुरुआत हुई। मेट्रो प्रोजेक्ट के लिए पहले से ही जरूरी फंड मुहैया कराया गया है। महाविकास आघाडी सरकार जानबूझकर मेट्रो परियोजना में बिलम्ब करने के लिए अंडरग्राउंड करने की योजना बना रही है। महानगरपालिका प्रशासन कल्याण नाका से साईं बाबा मंदिर तक मार्ग का विस्तारीकरण कर मेट्रो परियोजना निर्माण का मार्ग प्रशस्त कर सकता है। कल्याण नाका से मेट्रो के अंडरग्राउंड होने से गोपाल नगर का स्टेशन खत्म हो जाएगा जिससे लोगों को असुविधा होगी। महानगरपालिका कमिश्नर डॉ. आशिया द्वारा धामणकर नाका फ्लाईओवर तोड़ने की मंजूरी 1 वर्ष पूर्व दिए जाने के बाद भी फ्लाईओवर नहीं टूटना एमएमआरडीए अधिकारियों की घोर लापरवाही दर्शाता है। एमएमआरडीए अधिकारियों की लापरवाह कार्यप्रणाली की बदौलत मेट्रो परियोजना में भारी विलंब होने के आसार प्रबल हो गए हैं।

    लाखों लोगों को आवागमन का  मिलेगा लाभ

    बीजेपी विधायक चौगुले का कहना है कि मेट्रो परियोजना जल्द शुरू होने से ठाणे से भिवंडी और कल्याण तक रहने वाले लाखों लोगों को आवागमन की सुविधा मिलेगी और ट्रैफिक समस्या से निजात मिल जाएगी। मेट्रो परियोजना को गति प्रदान करने के लिए मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे और नगर विकास मंत्री एकनाथ शिंदे को पत्र दिया है।