KDMC Ward Structure

    Loading

    कल्याण : 1 फरवरी 2022 को कल्याण डोंबिवली नगर निगम (Kalyan Dombivali Municipal Corporation) के लिए मसौदा वार्ड संरचना की घोषणा की गई है। इस संबंध में कोई आपत्ति होने पर  महानगरपालिका द्वारा 14 फरवरी 2022 तक पंजीकरण (Registration) कराने की अपील की गई है। सामाजिक कार्यकर्ता श्रीनिवास घानेकर (Srinivas Ghanekar) ने  इस पर आपत्ति (Objection) जताई है कि वार्ड का गठन गलत तरीके से शुरू किया गया था।

     महाराष्ट्र राज्य चुनाव आयोग (Maharashtra State Election Commission) ने 5 अक्टूबर 2021 को पैनल सिस्टम वार्डों की संरचना पर दिशानिर्देश जारी किए थे। जैसा कि इन दिशा निर्देशों की धारा 7 में उल्लेख किया गया है। पैनल की संरचना नगर निगम के उत्तर की ओर से शुरू होनी चाहिए और फिर उत्तर पूर्व और फिर पश्चिम और अंत में दक्षिण की ओर होनी चाहिए, यह उल्लेख किया गया है कि पैनल को उसी क्रम में नंबर दिया जाना चाहिए।

    लेकिन वास्तविक पैनल संरचना को देखने के बाद, ऐसा लगता है कि जिस एजेंसी ने इस मॉडल पैनल को डिजाइन किया है। उसने इसे उम्बारडे गांव से किया है, मूल रूप से, उम्बारडे  गांव नगर निगम के उत्तर में नहीं हैं, बल्कि उत्तर में, मांडा-टिटवाला का हिस्सा हैं। इसका मतलब यह हुआ कि मॉडल पैनल का ढांचा मांडा-टिटवाला से शुरू होकर उम्बारडे गांव तक पहुंचने की उम्मीद थी, लेकिन जैसा कि होता नहीं दिख रहा है। घाणेकर ने बुधवार को तकनीकी रूप से इसका विरोध करते हुए अपनी आपत्ति दर्ज कराई है।