file photo
file photo

Loading

ठाणे : विधानसभा (Assembly) में बजट (Budget) पेश करते हुए उपमुख्यमंत्री फडणवीस (Deputy Chief Minister Fadnavis) ने राज्य के 14 जिलों में 850 करोड़ रूपए खर्च कर मेडिकल कॉलेज (Medical College) खोलने की घोषणा की। जिसमें ठाणे जिले के अंबरनाथ में सरकारी मेडिकल कॉलेज भी शामिल है। 

आपको बतादें कि तेजी से विकसित हो रहे अंबरनाथ और इसके आसपास के इलाकों में सीमित स्वास्थ्य सुविधाएं हैं। ज्यादातर समय लोगों को इलाज के लिए मुंबई, नवी मुंबई और ठाणे जाना पड़ता है। उप जिला अस्पताल का उन्नयन किया जा रहा है। हालांकि, वैश्विक कोरोना महामारी के दौरान, बहुत सारे स्थानीय निवासियों को उचित चिकित्सा सुविधाओं के अभाव में कई समस्याओं का सामना करना पड़ा था। 

जिसके बाद चिकित्सा क्षेत्र से आने वाले स्थानीय सांसद डॉ. श्रीकांत शिंदे और विधायक डॉ. बालाजी किणीकर ने अंबरनाथ में सरकारी मेडिकल कॉलेज की मांग उठाई। पिछले वर्ष तत्कालीन चिकित्सा शिक्षा मंत्री अमित देशमुख द्वारा कॉलेज की स्वीकृति के बाद राज्य के संयुक्त चिकित्सा शिक्षा निदेशक ने अंबरनाथ में सर्वे संख्या 102, 103, 104, 106 और 166 पर 11 हेक्टेयर जमीन की मांग की थी। 

एमएमआरडीए की 152वीं बैठक में यह प्रस्ताव पेश किया गया और इसे मंजूरी दी थी। प्रस्ताव के अनुसार, प्लॉट संख्या 180 पर 11 हेक्टेयर भूमि, जो पहले एक सार्वजनिक पार्क के लिए आरक्षित थी, अब अंबरनाथ में सरकारी मेडिकल कॉलेज के लिए आरक्षित रखा गया है। अब इस जमीन पर अत्याधुनिक अस्पताल के निर्माण का रास्ता साफ हो गया है। 

ग्यारह हेक्टेयर जमीन पर बनेगा अस्पताल 

मुंबई मेट्रोपॉलिटन रीजन डेवलपमेंट अथॉरिटी (MMRDA) ने हाल ही में हुई एक बैठक में अंबरनाथ में एक सरकारी मेडिकल कॉलेज के लिए भूमि के आरक्षण को बदलने के प्रस्ताव को मंजूरी दी थी। एमएमआरडीए की मंजूरी के बाद आवश्यक ग्यारह हेक्टेयर जमीन के लिए नागरिकों से सुझाव और आपत्तियों को सुलझा लिया गया है।