Election Commission
FILE- PHOTO

    Loading

    अंबरनाथ : सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) से राज्य में ओबीसी आरक्षण (OBC Reservation) को मंजूरी मिलने के बाद अब नगरपालिकाओं के वार्ड आरक्षण (Ward Reservation) में ओबीसी को शामिल करने की तैयारी शुरू हो गई है। इस उद्देश्य से ठाणे जिले की ए श्रेणी की नगरपालिकाओं अंबरनाथ और कुलगांव बदलापुर नगरपालिकाओं में 28 जुलाई को ओबीसी आरक्षण लॉटरी पद्धति से निर्धारित करने का कार्यक्रम। इससे चुनाव लड़ने की इच्छा रखने वाले उम्मीदवारों में उत्सुकता का माहौल व्याप्त है। अंबरनाथ नगरपालिका में 14 और कुलगांव-बदलापुर नगरपालिका में 12 सीटों के लिए लॉटरी निकाली जाएगी। 

    अनुसूचित जनजाति के लिए 2 सीटें आरक्षित

    सुप्रीम कोर्ट के फैसले के एक महीने पहले राज्य चुनाव आयोग के निर्देश के अनुसार नगरपालिकाओं में वार्ड संरचना, वार्ड आरक्षण को अंतिम रूप दिया गया था। हालांकि इस बार हुए वार्ड आरक्षण ड्रा में ओबीसी समुदाय को शामिल नहीं किया गया था। पिछले हफ्ते ही सुप्रीम कोर्ट से ओबीसी आरक्षण को मंजूरी मिलने के बाद अब चुनाव आयोग ने सामान्य और महिलाओं के लिए आरक्षित वार्डो को नगरपालिकाओं के आरक्षण के प्रतिशत के हिसाब से तय करने का काम भी शुरू कर दिया है। ठाणे जिले में अंबरनाथ और कुलगांव-बदलापुर यह दो ‘ए’ श्रेणी की नगरपालिकाएं है। अंबरनाथ और कुलगांव-बदलापुर नगरपालिकाओं में क्रमशः 59 और 49 सदस्य है। अंबरनाथ में आरक्षण अनुपात के अनुसार अनुसूचित जाति के लिए 8 और अनुसूचित जनजाति के लिए 2 सीटें आरक्षित हैं। जबकि कुलगांव-बदलापुर नगरपालिका में 7 सीटें अनुसूचित जाति और 2 सीट अनुसूचित जनजाति के लिए आरक्षित हैं।  

    नगरसेवकों को लगा झटका

    नगरपालिका के आगामी चुनावों के लिए महिला आरक्षित सीटों के साथ आरक्षण की लॉटरी 13 जून को हुई थी। इस आरक्षण ड्रा में कई प्रमुख पूर्व नगरसेवकों को झटका लगा था। सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद अब फिर से ओबीसी आरक्षण को शामिल किया गया है। इसमें अनुसूचित जाति और जनजाति के लिए आरक्षण शामिल नहीं होगा। इसलिए ऊक्त दोनों नगरपालिकाओं में आरक्षण 28 जुलाई को होना है। ऊक्त दोनों नगरपालिकाओं की ओर से जानकारी दी गई है कि यह लॉटरी पिछड़े वर्ग के नागरिकों और महिलाओं और सामान्य महिलाओं के लिए आयोजित की जाएगी। 

    कुलगांव-बदलापुर नगरपालिका को 27 और अंबरनाथ को 24 प्रतिशत ओबीसी आरक्षण मिला है। कुलगांव-बदलापुर नगरपालिका के मुख्याधिकारी योगेश गोडसे ने स्थानीय पत्रकारों को बताया कि कुलगांव-बदलापुर नगरपालिका में 12 सीटों के लिए लॉटरी होगी। जबकि अंबरनाथ नगरपालिका को 14 ओबीसी सीटों के लिए आरक्षण किया जाएगा।