ठाणे जिले में बदलेगी सार्वजनिक शौचालयों की तस्वीर, खर्च होंगे करोड़ों रुपए

Loading

ठाणे : मुख्यमंत्री के बदलते ठाणे में अब सार्वजनिक शौचालयों (Public Toilets) की तस्वीर भी बदलने वाली है। शहर के कुल 900 में से 700 शौचालयों का कायापलट किया जाने वाला है। इसके लिए महानगरपालिका प्रशासन (Municipal Administration) कुल 72 करोड़ 50 लाख रूपए खर्च करने जा रही है। इन सभी शौचालयों के मरम्मतीकरण की निविदा को अंतिम रूप दिया जा चुका है। इस पहल के तहत शहर ये कार्य राज्य सरकार, जिला योजना समिति द्वारा मिली निधि के आलावा महानगरपालिका प्रशासन खुद की निधि खर्च कर इन शौचालयों का मरम्मत करने वाली है। 

वैश्विक कोरोना महामारी काल से जमा और खर्च का हिसाब बिगड़ने से ठाणे महानगरपालिका आर्थिक संकट से जूझ रहा है। ऐसे में शहर में बड़े विकास कार्यों को कराने के लिए महानगरपालिका के खजाने में पैसा नहीं बचा है। हालांकि ठाणे मुख्यमंत्री का होम पिच है। इसलिए राज्य सरकार का विशेष स्नेह ठाणे से है और इस मुख्यमंत्री के ठाणे को बदला जा रहा है। बदलते ठाणे को सीएम शिंदे ने विभिन्न विकास कार्यों के लिए ठाणे महानगरपालिका को धन उपलब्ध कराया है। मुख्यमंत्री शिंदे ने महानगरपालिका प्रशासन को इस कोष से गड्ढा मुक्त सड़कों की मरम्मत, सौंदर्यीकरण और सार्वजनिक शौचालयों के निर्माण के निर्देश दिए हैं। उन्होंने एक कार्यक्रम में बोलते हुए महानगरपालिका के अधिकारियों को सार्वजनिक शौचालय की साफ-सफाई पर विशेष ध्यान देने की सलाह भी दी थी। जिस पर अमल करते हुए आयुक्त अभिजीत बांगर ने ‘मुख्यमंत्री के बदलते ठाणे’ पहल के तहत शहर की सड़कों का जीर्णोद्धार और सौंदर्यीकरण कर सार्वजनिक शौचालयों की मरम्मत का काम अपने हाथ में लेने का निर्णय लिया है। 

ठाणे महानगरपालिका क्षेत्र में कुल 900 सार्वजनिक शौचालय हैं। इन शौचालयों की जर्जर स्थिति की शिकायतें आ रही थीं। इस पृष्ठभूमि में आयुक्त बांगर ने लोक निर्माण विभाग को सभी शौचालयों का निरीक्षण कर रिपोर्ट देने को कहा था। तदनुसार, इस विभाग द्वारा किए गए सर्वेक्षण में, यह देखा गया कि कई शौचालयों के निर्माण जर्जर थे और कुछ जगहों पर दरवाजे और खिड़कियां नहीं थीं, पानी और बिजली की व्यवस्था नहीं थी। इस रिपोर्ट के आने के बाद आयुक्त बांगर ने 900 में से 700 सार्वजनिक शौचालयों की मरम्मत का प्रस्ताव तैयार करने के आदेश दिए। तदनुसार, लोक निर्माण विभाग ने इस संबंध में एक प्रस्ताव तैयार किया और कार्य के लिए निविदाएं जारी की है। महानगरपालिका ने हाल ही में इन टेंडरों से ठेकेदार के चयन की प्रक्रिया पूरी कर ली है और इसके चलते अगले कुछ दिनों में शौचालय की मरम्मत का काम शुरू हो जाएगा। 

इन संस्थाओं से मिला निधि 

ठाणे शहर में सार्वजनिक शौचालयों की मरम्मत के लिए 72 करोड़ 50 लाख की राशि खर्च की जाएगी। इसमें राज्य सरकार के 25 करोड़, नगर विकास विभाग के 25 करोड़, महानगरपालिका के पिछड़ा वर्ग कोष के 13 करोड़ और अन्नाभाऊ साठे योजना के 9.5 करोड़ शामिल हैं। इस कोष से कुछ शौचालयों की छोटी मरम्मत और कुछ शौचालयों की बड़ी मरम्मत किया जाएगा। इसमें दरवाजे, खिड़कियां, पानी की टंकी, कड़ी-कुंडिया, बिजली की सुविधा जैसे कार्य शामिल है।