Dangerous Buildings in Mumbai
File - Photo

    Loading

    ठाणे : मुंबई में हुए इमारत हादसे (Building Accident) के बाद एक बार फिर ठाणे में खतरनाक इमारतों (Dangerous Buildings) का मामला सामने आया है। पता चला है कि महानगरपालिका क्षेत्र की 67 इमारतें बेहद खतरनाक हैं और उनमें से 20 को खाली (Vacant) करा दिया गया है और अन्य भवनों के निवासी अपने घरों को खाली करने के लिए तैयार नहीं हैं। लेकिन महानगरपालिका ने निर्णय लिया है कि इन भवनों को खाली कराकर गिराया जाएगा। हालांकि, निवासियों (Residents) द्वारा इमारतों को खाली नहीं करने के कारण, महानगरपालिका प्रशासन की चिंता बढ़ गई है। 

    बारिश की पृष्ठभूमि में ठाणे महानगरपालिका ने शहर में खतरनाक और उच्च जोखिम वाले भवनों की सूची तैयार की है। तदनुसार, शहर में 67 इमारतें उच्च जोखिम वाली सूची में हैं और महानगरपालिका ने उन इमारतों को गिराना शुरू कर दिया है। खतरनाक इमारतों में 4,330 इमारतें शामिल हैं। चूंकि इनमें से कुछ भवनों की मरम्मत की जा सकती है, इसलिए महानगरपालिका द्वारा अनुमति दी गई है। हालांकि, मानसून से पहले, महानगरपालिका उच्च जोखिम वाले भवनों को खाली करने और महानगरपालिका स्कूलों में अस्थायी आश्रय प्रदान करने के लिए तैयार है। इसके लिए ठाणे महानगरपालिका ने इस साल संक्रमण के लिए 116 स्कूलों को तैयार किया है। 

    भवन खाली करने का नोटिस जारी

    इस बीच महानगरपालिका अतिक्रमण विभाग ने पिछले सप्ताह अभियान चलाया था। उन्होंने उच्च जोखिम वाले भवनों का निरीक्षण किया। तब से अब तक 20 इमारतों को खाली कराया जा चुका है। हालांकि, बाकी इमारत के निवासी घरों को खाली करने और उसे गिराने के लिए तैयार नहीं हैं। इसलिए अब शनिवार और रविवार को फिर से अभियान चलाया जाएगा। अतिक्रमण उपायुक्त गजानन गोदापुरे ने कहा कि यह फिर से निवासियों से इमारतों से बाहर निकलने और ध्वस्त करने की अपील किया जाएगा। भवन धारकों को भवन खाली करने का नोटिस जारी किया गया है। फिर भी, निवासियों का ईमारत के घरों को खाली करने के लिए तैयार नहीं है। पता चला है कि इन इमारतों में करीब 235 परिवार रह रहे हैं। ऐसे में महानगरपालिका के सामने यह संकट खड़ा हो गया है कि इन भवनों को कैसे खाली किया जाए।