navimumbai airport

Loading

नवी मुंबई: नवी मुंबई (Navi Mumbai) में बन रहे अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट (International Airport) से पहली उड़ान समय पर हो सके इसके लिए रनवे (Runway ) का निर्माण तेज गति से किया जा रहा है। सिडको (CIDCO) ने अभी तक जमीन का अधिग्रहण, परियोजना प्रभावित किसानों का स्थलांतरण और पुनर्वसन करने का काम लगभग पूरा कर लिया है। इसके साथ ही एयरपोर्ट (Airport) के निर्माण का कार्य तेज गति से जारी है। जमीन को समतल बनाए जाने के लिए पहाड़ों को काटने और गहरी जमीन में भराव का काम भी तेज गति से किया जा रहा है। इस समय एयरपोर्ट के भीतर रनवे बनाने का काम किया जा रहा है। दो हवाई पट्टियों के निर्माण किया जा रहा है। 

मिली जानकारी के अनुसार, रनवे का डामरीकरण किए जाने का काम शुरू किया गया हैं। सिडको का कहना है कि इस रनवे से 30 दिसम्बर 2024 को पहला विमान उड़ान भरेगा, इसलिए रनवे के निर्माण का काम तेज कर दिया गया है। 

इंडिया का पहला ग्रीनफील्ड एयरपोर्ट

गौरतलब है कि पनवेल के निकट उल्वे में 1,160 हेक्टेयर की जमीन पर एयरपोर्ट बनाए जाने का काम किया जा रहा है। इस पर 19,647  करोड़ रुपए की राशि खर्च की जा रही है। यह एयरपोर्ट इंडिया का पहला ग्रीनफील्ड एयरपोर्ट होगा। इस एयरपोर्ट को बनाने में इस परिसर में आने वाले 10 गांवों को स्थलांतरित किया गया है। बताया गया कि जिन गांवों को स्थलांतरित किया गया है उन्हें सर्वोत्तम पैकेज दिया गया है। इसके साथ ही यहां के लोगों का पुनर्वसन करने के लिए पुष्पक नगर में विकसित जमीन दी गयी है। पुनर्वसन किए जाने वाले परियोजना प्रभावित किसानों की संख्या पांच हजार के आसपास हैं। 

बनाए जा रहे दो रनवे

इस परियोजना पर सिडको ने पुनर्स्थापना पर, नदी का प्रवाह बदलने के लिए, ऊंचाई कम करने के लिए, उच्च दाब वाले बिजली के तारों को स्थानांतरित करने के लिए लगभग 6,790 करोड़ रुपए की राशि अभी तक खर्च की जा चुकी है। इस एयरपोर्ट पर दो रनवे बनाए जा रहें हैं, जिनकी लम्बाई 14,790 मीटर लंबी है। इसके साथ ही यात्री टर्मिनल और अन्य आवश्यक काम की शुरुआत भी की जा चुकी है। इस एयरपोर्ट का निर्माण कार्य चार चरणों में पूरा किया जाएगा। इस समय पहले चरण का काम किया जा रहा है। पहले चरण का काम 30 दिसंबर 2024 तक पूरा करने का लक्ष्य रखा गया हैं। 

इस एयरपोर्ट के पहले चरसमय पर पूरा कर लिया जाएगा और 30 दिसम्बर 2024 को इस एयरपोर्ट से पहला विमान उड़ान भरेगा। इस बात का पूरा विश्वास है।

-डॉ. संजय मुखर्जी, प्रबंध निदेशक, सिडको