मासुंदा तलाव के निरीक्षण के दौरान ठाणे महानगरपालिका कमिश्नर अभिजीत बांगर ने दिए ये बड़े आदेश

    Loading

    ठाणे : ठाणे शहर का चौपाटी समझा जाने वाला मासुंदा तलाव को अब स्थाई रूप से फेरीवाला मुक्त करने का आदेश कमिश्नर अभिजीत बांगर ने दिया। साथ ही उन्होंने इस स्थान पर वर्षों से रह रहे पंजीकृत फेरीवालों के लिए वैकल्पिक स्थान पर फूड स्ट्रीट विकसित करने का निर्देश भी संबंधित विभाग को दिया। कमिश्नर अभिजीत बांगर ने समूची मासुंदा तालाब का निरीक्षण किया। इस दौरान उनके साथ अतिक्रमण विभाग के उपायुक्त जी.जी. गोदेपुरे, उपायुक्त शंकर पटोले, सहायक आयुक्त अजय एडके उपस्थित थे। 

    आपको बता दें कि थाने का मासुंदा तलाव पाली क्षेत्र को ठाणे शहर का केंद्र बिंदु माना जाता है। नागरिक इस क्षेत्र में आते हैं, जो ठाणेकर सुबह और शाम को घूमने फिरने के लिए आते है। लेकिन इन्हे फुटपाथों के साथ तालाब परिसर में अवैध रूप से धंधा करने वाले फेरीवालों के अतिक्रमण का सामना करना पड़ रहा था। जिसे संज्ञान में लेते हुए अतिक्रमण विभाग के उपायुक्त गोदेपुरे ने यहाँ पर अवैध रूप से व्यवसाय करने वाले पावभाजी और पानी पूरी सहित अन्य हाथ गाड़ियों पर कार्रवाई कर उन्हें हटा दिया है। अब कमिश्नर बांगर ने इस क्षेत्र को फेरीवालों से मुक्त किये जाने को स्थाई रखने का आदेश देते हुए इस स्थान पर वर्षों से पंजीकृत रेहड़ी-पटरी वालों का समुचित पुनर्वास कर उनकी आजीविका के साधन सुनिश्चित कर फेरीवालों के लिए वैकल्पिक स्थान चिन्हित कर उसे फूड स्ट्रीट के रूप में विकसित किया जाए। 

    उन्होंने पूरे मासुंदा तलाव का निरीक्षण करने और दिन में कम से कम दो बार बैठने के लिए बनाए गए पत्थरों को धोने के निर्देश दिए ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि क्षेत्र साफ-सुथरा रहे। तालाब के चारों ओर अलंकृत बिजली के खंभे आवश्यक रखरखाव के साथ हमेशा अच्छी स्थिति में रखने का आदेश भी दिए और उन्होंने यह भी सुझाव दिया कि पुरे तालाब के अंदर एलईडी लाइटें लगाई जानी चाहिए ताकि पानी में इसका प्रतिबिंब क्षेत्र के सौंदर्यीकरण में जुड़ जाए।  उन्होंने संबंधित लोगों को यह भी निर्देश दिए कि तालाब परिसर में लगे प्याऊ के पास का क्षेत्र साफ रहे और इसके पानी की टंकी की नियमित रूप से सफाई करें ताकि लोगों को साफ पानी मिले। 

    दीवारों स्टिक किये गए पेपर को हटाने का निर्देश 

    कमिश्नर ने दौरे के दौरान पाया कि तलाव क्षेत्र में विभिन्न स्थानों पर दीवारों, फ्लाईओवर के खंभों, बिजली के खंभों और दीवार पर विज्ञापन पत्रक चिपकाए गए थे, जिससे स्थल के सौंदर्यीकरण में बाधा आ रही है। जिसे संज्ञान में लेते हुए आयुक्त बांगर ने पूरे तालाब क्षेत्र से दीवारों पर लगे चित्रों को तुरंत हटाने और भविष्य में और दीवारों पर चित्र न बनने को सुनिश्चित करने के लिए दंडात्मक कार्रवाई करने का भी निर्देश दिया।