Thane Municipal Corporation
Representative Pic

    Loading

    ठाणे : कलवा खाड़ी (Kalwa Bay) पर बने तीसरे पुल (Third Bridge) का 90 फीसदी निर्माण कार्य (Construction Work) जहां पूरा हो गया है। वहीं, इस पुल (Bridge) को रेलवे पुल (Railway Bridge) के ऊपर से पटनी तक ले जाया जाएगा। इसी के तहत अब महानगरपालिका (Municipal Corporation) ने इसकी तैयारी कर ली है। इसी के तहत महानगरपालिका स्थायी समिति की बैठक में इस अतिरिक्त कार्य के लिए सलाहकार (Consultant) नियुक्त करने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी गई है। इसके लिए 2 करोड़ 82 लाख 94 हजार 133 रुपये खर्च किए जाएंगे।

     ठाणे से कलवा को जोड़ने वाले कालवा नाका में ब्रिटिश कालीन पुल की अवधि समाप्त होने के कारण यह पुल वर्तमान में यातायात के लिए बंद है। यह पुल 124 साल पहले बनाया गया था। महानगरपालिका ने 1995 में इस पुल के किनारे एक और पुल बनाया है। लेकिन पुराना पुल बंद होने से दूसरे पुल पर भी अब जाम लगने लगा है। इस तरह तीसरे खाड़ी पुल का प्रस्ताव आया और इसे लागू किया जाने वाला है। कलवा खाड़ी पर बने तीसरे पुल का काम 2014 में शुरू हुआ था। इसके लिए 183 करोड़ 66 लाख 61 हजार 353 रुपये खर्च किए जा रहे हैं। तदनुसार, इस पुल का काम तीन साल में पूरा होने की उम्मीद थी। लेकिन अभी तक इस पुल का निर्माण कार्य पूरा नहीं हो पाया है। इनमें से एक पुल को दिसंबर के अंत तक खोला जाना था। लेकिन वह भी अभी तक नहीं खोला गया है। 

    गृहनिर्माण मंत्री जितेंद्र आव्हाड ने की थी पुल को विस्तार करने की मांग 

    इस बीच छत्रपति शिवाजी महाराज अस्पताल में पुल के उतरते ही रेलवे पुल के नीचे जाम लगने और जाम की आशंका बनी हुई। जिसे ध्यान में रखते हुए स्थानीय विधायक और गृह निर्माण मंत्री जितेंद्र आव्हाड ने मांग की थी कि पुल को रेलवे पुल के पार पाटनी तक उतारा जाए। उनकी मांग को अब जाकर सफलता मिली है। तद्नुसार इस पुल के विस्तार कार्य के लिए सलाहकार नियुक्त करने के प्रस्ताव को पिछली आम सभा की बैठक में मंजूरी दी गई थी। सलाहकारों की नियुक्ति की लागत बढ़ाने के प्रस्ताव को मंगलवार को स्थाई समिति की बैठक में मंजूरी के लिए पेश किया गया। जहां पर आखिरकार इसे मंजूरी मिल गई है। इसलिए यह पुल अब रेलवे सुरंग के सामने से गुजरेगा और पटनी जाकर उतरने वाला है। इससे यहां के लोगों को यातायात जाम की समस्या से निजात मिलने वाला है।