Narayan Rane
ANI Photo: File

    मुंबई. केंद्रीय मंत्री नारायण राणे (Union Minister Narayan Rane) ने शुक्रवार को दावा किया कि भारतीय जनता पार्टी (BJP) मार्च में महाराष्ट्र (Maharashtra) में सरकार (Government) का गठन करेगी । राणे का बयान ऐसे वक्त आया है जब भाजपा नेता देवेंद्र फडणवीस (Devendra Fadnavis) एवं चंद्रकांत पाटिल (Chandrakant Patil) तथा राकांपा प्रमुख शरद पवार (Sharad Pawar) और उनकी पार्टी के सहयोगी प्रफुल्ल पटेल राष्ट्रीय राजधानी में हैं जिसके बाद अटकलबाजी बढ़ गयी है । संयोग से, शिवसेना की अगुवाई वाली प्रदेश की महा विकास अघाड़ी (एमवीए) सरकार शनिवार को दो वर्ष पूरा कर रही है ।

    सूत्रों ने बताया कि भाजपा नेता फडणवीस ने केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह से दिल्ली में मुलाकात की । जयपुर में संवाददाताओं से बातचीत में राणे ने कहा, ‘‘महाराष्ट्र में मार्च में भाजपा सरकार का गठन करेगी ।”

    मामले में विस्तार से बताने के सवाल पर राणे ने कहा कि सरकार को गिराने और बनाने, दोनों काम गुप्त तरीके से किया जाता है और इस पर सार्वजनिक तौर पर चर्चा नहीं की जाती है।

    राणे ने कहा, ‘‘प्रदेश (भाजपा) अध्यक्ष चंद्रकांत पाटिल ने इस बारे में बातचीत की है और मुझे उम्मीद है कि यह सच साबित होगी । महाराष्ट्र कांग्रेस अध्यक्ष नाना पटोले ने संवाददाताओं से नागपुर में कहा कि शिवसेना राकांपा कांग्रेस गठबंधन सरकार अपना कार्यकाल पूरा करेगी ।

    उन्होंने कहा, ‘‘भाजपा बड़े बडे अनुमान लगाती रहती है और यह कभी सच नहीं होता….भाजपा में किसी को भरोसा नहीं है।” भाजपा और राकांपा के सूत्रों ने एक ही समय में अपने-अपने नेताओं के राष्ट्रीय राजधानी के दौरे के महत्व को कम किया। भाजपा के एक नेता ने कहा कि फडणवीस और पाटिल केंद्रीय नेतृत्व के साथ ‘‘संगठनात्मक मामलों” पर चर्चा करने के लिए दिल्ली में हैं ।

    राकांपा के एक सूत्र ने बताया कि पवार संसद की रक्षा मामलों की स्थायी समिति की बैठक में भाग लेने के लिए दिल्ली गये हैं और उनका कार्यक्रम एक सप्ताह पहले तय किया गया था। (एजेंसी)