File Photo
File Photo

    Loading

    सेलू (सं). सरकारी कार्य में आधार कार्ड अनिवार्य किया गया है. ऐसे में योजनाओं का लाभ लेने के लिए आधार कार्ड अपडेट करना जरूरी हो गया है. नागरिकों को अपडेटेशन करने के लिए आधार केंद्र पर जाना पड़ रहा है, लेकिन वहां निरंतर भीड़ रहने से अनेक चक्कर काटने पड़ रहे है़ं समस्या दूर करने की मांग नागरिकों ने की प्रशासन से की है़  किसी भी काम में पहचान पत्र के रूप में आधार कार्ड अनिवार्य किया गया है.

    पूर्व में आधार कार्ड पर जन्म तिथि की जगह केवल इ.स. का उल्लेख था. दिनांक व महीने का उल्लेख नहीं था. वहीं अब सरकार ने आधार कार्ड पर दिनांक, महीना व वर्ष वाले आधार कार्ड को ग्राह्य माना है. इसके लिए अनेक स्थानों पर केंद्र से आधार कार्ड अपडेट करने की प्रक्रिया शुरू है. इसमें अनेक केंद्रों पर नागरिकों की लूट होते दिखाई दे रही है. अब रापनि में स्मार्ट कार्ड निकालने के लिए तथा 50 प्रश सुविधा लेने आधार कार्ड अनिवार्य किया गया है.

    अल्पशिक्षित नागरिक बदलाव से अनभिज्ञ

    ग्रामीण क्षेत्र के नागरिक अब भी बड़ी संख्या में आधार कार्ड से अनभिज्ञ हैं. यही वजह है कि ग्रामीण क्षेत्र में आधार कार्ड अपडेट का प्रमाण बहुत कम दिखाई दे रहा है. आधार कार्ड अपडेट करते समय नाम, पता, जन्म तिथि का पूर्ण विवरण बराबर देना होता है. इसमें थोड़ी सी भी चूक होने पर आधार कार्ड अपडेट नहीं होता है, जिससे ग्रामीणों को मुश्किलों का सामाना करना पड़ता है. आजकल छोटे बालकों के भी आधार कार्ड बनाने की प्रक्रिया शुरू हो गई है. इसका लाभ शहरी क्षेत्र के नागरिक बड़ी संख्या में उठा रहे हैं. वहीं ग्रामीण क्षेत्र के लोग अब भी बड़ी संख्या में वंचित हैं. 

    जिले में जगह-जगह बने हैं सेवा केंद्र

    जिले में आधार कार्ड अपडेट करने के लिए राज्य सरकार के महा-ई-सेवा केन्द्र विभिन्न जगहों पर शुरू किए है. जहां आधार कार्ड आसानी से अपडेट किए जा सकते है. जिले के सभी आठ तहसील के अलावा अनेक प्रमुख ग्रामों में महा-ई-सेवा केन्द्रों पर आनलाइन सेवा के माध्यम से आधार कार्ड बनाने व पुराने आधार कार्ड को अपडेट किया जा रहा है. शासकीय योजना के विभिन्न लाभ उठाने के साथ ही नागरिकों को अनेक कार्य के लिए आधार कार्ड जरूरत है. परंतु ग्रामीण क्षेत्र में नेटवर्क की समस्या से आधार का नवीनीकरण मुश्किलों से भरा है.