Ganesh Visarjan

  • पर्यावरणपूरक विसर्जन पर प्रशासन का जोर, पुलिस का रहेगा कड़ा बंदोबस्त

Loading

वर्धा. गणेश चतुर्थी से जिले में गणेशोत्सव हर्षोल्लास के साथ मनाने के बाद आज अनंत चतुर्दशी पर लाडले बाप्पा को नम आंखों से विदाई दी जाएगी़ इस बार सभी जगह पर्यावरणपूरक गणेश विसर्जन के लिए प्रशासन द्वारा व्यापक प्रयास किए जा रहे है़ं जिसमें सामाजिक संगठनों का भी काफी सहयोग मिल रहा है़ गणेश प्रतिमाओं का विसर्जन शनिवार तक जारी रहेगा़ इसके चलते सुरक्षा के दृष्टिकोण से पुलिस का तगड़ा बंदोबस्त रहेगा.

गणेशोत्सव घर-घर उत्साह के साथ मनाया जाता है़ जिले में इस बार 12 हजार 500 घरों में गणेश की स्थापना हुई़  जबकि 76 गांवों में 1 गांव एक गणपति की स्थापना की गई है. 212 जगहों पर सार्वजनिक गणेशजी विराजमान हुए है़ं गणेशोत्सव निर्बंधमुक्त होने से इस बार बड़े पैमाने पर सांस्कृतिक एवं धार्मिक कार्यक्रमों का आयोजन हुआ़ जिससे वातावरण हर्षोल्लास से भर गया था़ उल्लेखनीय यह कि, अधिकांश जगहों पर डेढ़ दिन बाद ही गणेश विसर्जन होता है़ जिसके चलते पर्यावरणपूरक विसर्जन की व्यवस्था पहले से ही प्रशासन द्वारा की गई थी़ गुरुवार शाम तक वर्धा शहर में 50 से ज्यादा गणेश मूर्तियों का विसर्जन किया गया था.

विभिन्न जगहों पर विसर्जन व्यवस्था

वर्धा में नगर परिषद की ओर से पवनार समेत 9 जगहों पर पर्यावरणपूरक गणेश विसर्जन की व्यवस्था की गई़  पवनार में कृत्रिम विसर्जन कुंड तैयार किया है़ जिसमें सार्वजनिक गणेश प्रतिमाओं के साथ ही घरों में विराजमान गणेश की प्रतिमा का विसर्जन किया जाएगा़ उसी प्रकार आर्वी नाका, छत्रपति शिवाजी महाराज चौक, धुनिवाले मठ, महात्मा गांधी पुतला, सोशलिस्ट चौक, बजाज चौक, स्टेशन फैल, भगतसिंह चौक, साईंनगर चौक में पर्यावरणपूरक विसर्जन की व्यवस्था की गई है़ उसी प्रकार हनुमान टेकड़ी पर वीजेएम व रोटरी क्लब, एबीसी क्लब, बजरंग दल, भाजयुमो आदि विभिन्न संगठनों ने भी विभिन्न जगह व्यवस्था की है.

हर गतिविधियों पर रहेगी नजर

सार्वजनिक गणेश मंडलों द्वारा बैंड बाजे के साथ विसर्जन शोभायात्रा निकाली जाती है़ गणेश विसर्जन के दौरान शांतिपूर्ण माहौल बना रहे, इसके लिए पुलिस ने जगह-जगह तगड़ा बंदोबस्त किया है़ शुक्रवार को वर्धा शहर में रूट मार्च निकालकर सुरक्षा का जायजा लिया गया था़  पुलिस अधीक्षक के मार्गदर्शन में अपर पुलिस अधीक्षक, चार उपविभागीय पुलिस अधिकारी, 150 पुलिस अधिकारी, 1150 कर्मचारी, 600 पुरुष व 75 महिला होमगार्ड, 2 एसआरपी के प्लाटून बंदोबस्त में तैनात रहेंगे.

श्रद्धालुओं का मिल रहा प्रतिसाद

पर्यावरणपूरक गणेश विसर्जन दौरान मिट्टी का सही नियोजन नगर परिषद की ओर से किया जा रहा है़ पिछले वर्ष 1200 गणेश मूर्तियों का पर्यावरणपूरक रूप से विसर्जन किया गया था़ इस बार श्रद्धालुओं के बढ़ते प्रतिसाद को देखकर आंकड़ा निश्चित ही बढ़ेगा, ऐसी जानकारी नगर परिषद के मुख्याधिकारी राजेश भगत ने दी.