जलसंकट से निपटने पूर्ण करें काम, जायजा बैठक में पालकमंत्री केदार के निर्देश

    Loading

    वर्धा. गर्मी के दिनों में कुछ गांवों में जलकिल्लत की समस्या उत्पन्न होने की संभावना है़ इसलिए प्रति वर्ष जलसंकट से निपटने कृति प्रारूप तैयार करके ऐसे गांवों को प्राथमिकता से जलापूर्ति उपाय योजना के काम किये जाते है़ यह काम समय रहते पूर्ण करने के साथ ही जलजीवन मिशन के अंतर्गत मंजूर प्रस्ताव के कामों को शीघ्र पूर्ण करने के निर्देश पालकमंत्री सुनील केदार ने दिए़  वर्धा तहसील के सभी गांवों के सरपंच व सचिव की उपस्थिति में केदार ने स्थिति का जायजा लिया.

    बैठक में विधायक डा. पंकज भोयर, जिलाधिकारी प्रेरणा देशभ्रतार, मुकाअ डा. सचिन ओम्बासे, उप वनसंरक्षक राकेश सेपट, जिला ग्रामीण विकास विभाग के प्रकल्प संचालक विश्वास सिद, उपमुकाअ विपुल जाधव, जिला नियोजन अधिकारी राजू कलमकर, उप विभागीय अधिकारी सुरेश बगले आदि उपस्थित थे.

    मंजूर प्रारूप के तहत गांवों में करें योजना के काम

    पालकमंत्री ने बैठक में गांवनिहाय जलकिल्लत, जलजीवन मिशन, अतिक्रमण नियमानुकुल करने, आंगनवाड़ी बांधकाम, वर्ग कक्ष का निर्माण, उप स्वास्थ्य केंद्र बांधकाम, जनसुविधा व नागरी सुविधा, जिला वार्षिक योजना के अंतर्गत मंजूर कामों की वर्तमान स्थिति, पगडंडी मार्ग आदि का जायजा लिया़ जलकिल्लत के कार्य करते समय गांवों में गर्मी के दिनो में सुचारु जलापूर्ति हो, यह उद्देश्य रहता है़  परंतु ग्रीष्मकाल खत्म होने पर रहने के बाद भी अनेक काम पूर्ण नहीं होते़  मंजूर किये गए प्रारूप के अनुसार समय रहते काम किये जाए.  

    सरपंच व सचिवों की समस्याओं को भी सुना

    जलजीवन मिशन के अंतर्गत अनेक कामों को मंजूरी दी गई है़  यह काम भी प्राथमिकता से करें. नागरिकों को शुध्द पेयजल मिलना जरूरी है़ इसके लिए तय मानको के अनुसार अपने गांव में पानी की नियमित जांच करने के निर्देश दिए. पंडित दिनदयाल उपाध्याय योजना के अंतर्गत आवास के लिए जगह उपलब्ध कराने, कुओं के अधिग्रहण का प्रस्ताव, कृषि पम्प कनेक्शन, श्मशान भूमि बांधकाम व दुरुस्ती, आवास आदि का भी उन्होंने गांव निहाय जायजा लिया़  सभी सरपंच व सचिवों से उनके गांव की समस्याओं को सुनकर जरूरी निर्देश पालकमंत्री ने दिए.

    कचरे के प्रबंधन के लिए जगह उपलब्ध कराएं

    विधायक डा़ पंकज भोयर ने वर्धा शहर से सटे 10 ग्रामपंचायत क्षेत्र से निकलने वाले कचरे के प्रबंधन के लिए जगह उपलब्ध कराने के संबंध में विषय रखा़  शहर से सटे गांवों का गति से शहरीकरण हो रहा है़ इसके अनुसार क्षेत्र में सुविधा देने के साथ ही इन गांवों का नगर पंचायत में रूपांतरण करना जरूरी होने की बात बैठक में कही. इस मुद्दे पर पालकमंत्री से विशेष ध्यान देने की अपील विधायक ने की़  बैठक में तहसीलदार, गुटविकास अधिकारी, जलापूर्ति, बांधकाम, जलसिंचाई, स्वास्थ्य, महिला व बाल कल्याण, राजस्व विभाग के प्रमुख अधिकारी, कर्मी मौजूद थे.