Stray Cattle

    Loading

    वर्धा. नप प्रशासन की निरंतर सूचनाओं के बावजूद भी पशुपालक मवेशियों को शहर में छोड़ देते है़ं इस कारण शहर की सड़कों पर दुर्घटना होने की संभावना बनी रहती है़ नगर परिषद प्रशासन ने आवारा पशुओं को पकड़ने की मुहिम आरंभ कर दी है़ शहर के प्रमुख मार्गों पर घूम रहे 26 मवेशियों को पकड़कर गौशाला में रवाना किया गया.

    पिछले कुछ महीनों में शहर में आवारा पशुओं की संख्या काफी बढ़ गई है़ इसके लिए पशुपालक प्रमुखता से जिम्मेदार है़ बैचलर रोड, मेन रोड, रेलवे स्टेशन, बस स्टैंड, सिविल लाइंस परिसर में जानवरों के झुंड मार्गों पर घूमते है़ं कई बार अचानक वाहनों के सामने आने से दुर्घटना का खतरा बना रहता है़ गणेशोत्सव के मद्देनजर नप प्रशासन की ओर से आवारा पशुओं को पकड़ने की मुहिम शुरू की गई है.  

    उपाय करने पशुपालक निरंतर कर रहे अनदेखी 

    मवेशी उपयोग के लायक नहीं रहने के बाद कई पशुपालक शहर में उन्हें आवारा छोड़ देते है़ं इससे मवेशियों के बड़े पैमाने पर झुंड तैयार हो गए है़ं यह मवेशी विभिन्न जगह पड़ा हुआ अन्न, कूड़ादान पर पड़ी हुई खराब सब्जी खाते है़ं ऐसे में कई मवेशियों की प्लास्टिक के सेवन से मौत भी हुई है़ मार्ग पर आवारा पशुओं के कारण आए दिन दुर्घटनाएं घट रही है़  इसके चलते आवारा पशुओं को पकड़ने की कार्रवाई करने की मांग नागरिक कर रहे है़.

    निरंतर जारी रहेगी प्रशासन की उपरोक्त कार्रवाई

    गणेशोत्सव के चलते नगर परिषद प्रशासन ने शहर में लाउडस्पीकर घूमवाकर पशुपालकों को सूचित कर जानवरों को शहर के मार्गों पर नहीं छोड़ने की अपील की थी. इसके बावजूद पशूपालक गंभीरता से ध्यान नहीं दे रहे है़ं  मार्गों पर आवारा पशुओं की संख्या कम नहीं होने से उन्हें पकड़ने की कार्रवाई आरंभ की गई. इसमें मेन रोड, बैचलर रोड समेत अन्य प्रमुख मार्गों से 26 मवेशियों को पकड़कर गौशाला में ले जाया गया है़  यह कार्रवाई निरंतर जारी रहने की बात नप प्रशासन ने स्पष्ट की. 

    पशुपालकों से 5,000 रुपए का जुर्माना होगा वसूल

    सूचना देने के बावजूद भी पशुपालक मार्गों से अपने मवेशी लेकर नहीं गए़ विभिन्न मार्गों पर कार्रवाई दौरान पकड़े गए मवेशियों को गौशाला में भेज गया है़  मवेशियों को गणेशोत्सव तक नहीं छोड़ा जाएगा़ साथ ही संबंधित पशुपालकों से 5 हजार रुपए जुर्माना व प्रतिदिन 300 रुपए खावटी वसूल की जाएगी़  अगर कोई पशुपालक अपने मवेशी को नहीं ले जाता है, तो उसकी नीलामी किए जाने की जानकारी नप के स्वास्थ्य निरीक्षक अशोक ठाकुर ने दी.