2 माह में 66 हजार डिजीटल प्रमाणपत्रों का वितरण, डिजीटल सेवाओं में जिला अवल

  • जिले में 1 हजार 268 सेवा केंद्र

Loading

वर्धा. महसूल विभाग के विभिन्न प्रमाणपत्र ऑनलाईन पद्धति से शुरू किए जाते है़ जिले में दिसंबर तथा जनवरी इस 2 माह में 66 हजार दाखले, प्रमाणपत्र डिजीटल पद्धति से वितरीत किए गए है़ नागरिकों को कम से कम परेशानी में कम समय पर उपलब्ध होनेवाली यह सेवा और भी गतिमान करने के निर्देश जिलाधिकारी प्रेरणा देशभ्रतार ने बैठक में दिए है. 

आम जनता, किसान को राजस्व विभाग की ओर से विभिन्न प्रकार के प्रमाणपत्र ऑनलाईन पद्धति से वितरीत करने की प्रणाली पर अमल किया है़  इससे नागरिकों को कालमर्यादा में कम खर्च में यह सुविधा उपलब्ध हो रही है़  इसके पूर्व नागरिकों को कार्यालय में प्रत्यक्ष रूप से जाकर आवेदन करना पडता था़  अब जिले में जगह जगह आपले सेवा केंद्र शुरू होने से गांव में ही यह प्रमाणपत्र उपलब्ध हो रहे है.

जिले में 1,268 सरकारी सेवा केंद्र हैं. साधारण नागरिक किसी भी केंद्र में जाकर अपने मनचाहे प्रमाण पत्र के लिए ऑनलाइन आवेदन जमा कर सकते हैं. सेवा केंद्र में संबंधित सेवा धारक दस्तावेजों के साथ आवेदन को स्कैन करता है और उसे ऑनलाइन जमा करता है. आवेदन संबंधित कर्मचारियों, अधिकारियों को ऑनलाइन जमा किया जाता है और प्रमाण पत्र को ऑनलाइन स्वीकृत किया जाता है. सेवा केंद्र के माध्यम से संबंधित व्यक्ति को डिजिटल हस्ताक्षर की एक ऑनलाइन प्रति उपलब्ध कराई जाती है.

इन प्रमाणपत्रों का समावेश

जिले में जनवरी माह में 33 हजार 500 तथा दिसंबर में 32 हजार 500 ऐसे कुल  66 हजार डिजीटल दाखले, प्रमाणपत्र उपलब्ध किए गए है़ इसमें 3 हजार 385 उम्र, राष्ट्रीयत्व व अधिवास प्रमाणपत्र, 31 शेतकरी प्रमाणपत्र, 29 हजार 327 प्रतिज्ञापत्र का प्रमाणीकरण, 5 हजार 462 जाति प्रमाणपत्र, 24 हजार 74 आय प्रमाणपत्र, 99 भूमिहीन कामगार प्रमाणपत्र, 3 हजार 239 नॅान क्रिमीलेअर प्रमाणपत्र, 3 जेष्ठ नागरिक प्रमाणपत्र, 9 लघु जमीनधारक प्रमाणपत्र, 114 पत दाखले, 217 अस्थायी निवास डिजीटल प्रमाणपत्रों का समावेश है.  

RTS एप का हो रहा फायदा

नागरिकों को प्रमाणपत्र घर बैठे प्राप्त हो, इसके लिए सरकार ने आरटीएस यह एप लान्च किया है़ एप के माध्यम से नागरिकों को घर में ही विभिन्न सेवाए प्राप्त हो रही है़  एप पर संबंधित कागजात अपलोड करने के बाद एप द्वारा यह दाखिला, प्रमाणपत्र मंजुर किया जाता है़ नागरिक प्रमाणपत्र घर से सिधे प्रिंट निकालकर उपयोग में ला सकते है़  इस एप का उपयोग बढाने के निर्देश जिलाधिकारी ने दिए.