Ganesh Idol

Loading

वर्धा. पर्यावरण के लिए हानिकारक साबित होते हुए भी पाबंदी के बावजूद प्रति वर्ष जिले में पीओपी की गणेश मूर्तियां बिक्री के लिए आती है़ इसके चलते मिट्टी से मूर्तियों का निर्माण करने वाले कुम्हारों को काफी नुकसान उठाना पड़ता है़ इस बार पीओपी मूर्तियों की बिक्री को लेकर स्थानीय मूर्तिकारों ने आक्रामक रवैया अपनाया है.

हाल ही में हुई ऑनलाइन बैठक में पीओपी मूर्ति बिक्री का तीव्र विरोध करने का निर्णय लिया गया़ जिले में मिट्टी की गणेश मूर्ति के निर्माण ने गति पकड़ी है़ हाल ही में राज्य के मूर्तिकारों की ऑनलाइन बैठक हुई़  इसमें पीओपी के मूर्तियों पर न्यायालय के पाबंदी आदेश को लेकर चर्चा हुई़  किसी भी अधिकृत शासन निर्णय अनुसार अथवा परिपत्रक अनुसार पीओपी मूर्ति बंदी पर स्थगन नहीं उठाया गया है.

राज्य की सभी स्थानिक स्वराज्य संस्था व प्रशासन ने पीओपी मूर्ति बिक्री को लेकर सख्त कदम उठाने चाहिए़ इसके लिए स्थानीय मूर्तिकार व मूर्तिकार संगठन पूरा सहयोग करेंगी़ जिन स्थानीय स्वराज्य संस्थाओं ने अब तक न्यायालयीन आदेश व केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण मंडल की गाइड लाइन के अनुसार पीओपी मूर्ति पाबंदी की दखल नहीं ली, उन पर दबाव बनाया जाएगा.

प्रशासन व स्थानीय निकाय स्पष्ट करें स्थिति

मुंबई उच्च न्यायालय की नागपुर बेंच में यह प्रकरण चल रहा है़ निर्णय आने तक हम हमारी भूमिका पर बने रहेंगे़ पीओपी मूर्ति समर्थकों की ओर से पीओपी मूर्ति पर पाबंदी उठने के संबंध में संभ्रम बनाया जा सकता है़ इसे लेकर नागरिकों में जनजागरण करने का निर्णय हुआ़  पीआपी मूर्तियों की बिक्री को लेकर प्रशासन व स्थानीय स्वराज्य संस्थाओं ने अपनी भूमिका स्पष्ट करनी चाहिए़ विरोध होने पर ही मामूली कार्रवाई की जाती है़ इस बार पीओपी मूर्ति की बिक्री को लेकर तीव्र विरोध किया जाने वाला है़ नागरिकों ने भी इसके लिए सहयोग करना चाहिए़ श्रध्दालु मिट्टी से बनी गणेश मूर्ति ही खरीदने की अपील स्थानीय मूर्तिकारों ने की है.

19 सितंबर को होगा बाप्पा का आगमन

इस बार अधिक मास के कारण 19 दिन देरी से बाप्पा का आगमन होगा़ 19 सितंबर को गणेश चतुर्थी पर गणेशोत्सव का आरंभ होने वाला है़ बारिश का मौसम होने से मूर्तियों का निर्माण, इसे सूखाने के बाद पेंटिंग आदि के लिए समय आवश्यक है़ इसे देखते हुए मूर्तिकारों ने मिट्टी की गणेश मूर्ति निर्माण का काम शुरू कर दिया है.