Institutions waiting for RTE grant for 3 years

    Loading

    वर्धा. सभी तबके के बच्चों को शिक्षा की प्रमुख धारा में लाने के लिए सरकार ने आरटीई प्रवेश प्रक्रिया चलायी है़ इसके लिए जिले में ड्रा निकलने के बाद 20 अप्रैल तक प्रवेश निश्चित करने की अवधि दी गई थी़ परंतु पालकों की मांग के बाद प्राथमिक शिक्षण संचालनालय ने प्रवेश की अवधि 29 अप्रैल तक बढ़ा दी है, जिससे अभिभावकों ने राहत व्यक्त की है.

    बता दें कि जिले में 114 स्कूलों में 1 हजार 115 बालकों को आरटीई प्रवेश प्रक्रिया के अंतर्गत नि:शुल्क प्रवेश दिया जाने वाला है़ इसके लिए पोर्टल पर ऑनलाइन आवेदन मंगाए गए थे.

    1,115 सीटों के लिए वेटिंग लिस्ट जारी

    30 मार्च को सभी सीटों के लिए एकसाथ ड्रा खोला गया़ जबकि 1 हजार 115 सीटों के लिए ही वेटिंग लिस्ट लगायी गई है़ 4 अप्रैल से संबंधित स्कूलों में प्रवेश प्रक्रिया आरंभ हो चुकी है़ अभिभावकों को 20 अप्रैल तक अपने पाल्य का प्रवेश निश्चित करना अनिवार्य बताया गया था़ इसके बाद वेटिंग लिस्ट में होने वाले बालकों को स्कूल में प्रवेश का अवसर मिलने की बात कही गई. परंतु प्रवेश के लिए लगने वाले जरुरी प्रमाणपत्र समय पर न मिलने से दिक्कतें आ रही थी.

    प्रवेश प्रक्रिया में आ रही थी तकनीकि समस्या 

    जिले में राजस्व कर्मियों की हड़ताल के कारण काम नहीं हो रहे थे़ इससे अभिभावकों ने प्रवेश की अवधि बढ़ाने की मांग की थी़  साथ ही प्रवेश प्रक्रिया में तकनीकि समस्या पैदा हो रही थी़  आखिरकार शिक्षण संचालक दिनकर टेमकर ने शिक्षा विभाग के लिए आदेश जारी करते हुए आरटीई प्रवेश की अवधी 29 अप्रैल तक बढ़ा दी है़  इससे सभी अभिभावक राहत महसूस करते नजर आ रहे है़ं.