समृध्दि ने बढ़ाया किसानों सिरदर्द, दोनों छोर के खेतों में घुस गया पानी

    Loading

    वर्धा. पिछले कुछ दिनों से जिले में धुआंधार बारिश हो रही है़ इस स्थिति में समृध्दि महामार्ग क्षेत्र के किसानों के लिए सिरदर्द साबित हो गया है़ दमदार बारिश के कारण महामार्ग के दोनों छोर से नीचे की ओर आने वाला पानी खेतों में घुसने से फसलों का भारी नुकसान हुआ है़ पानी का बहाव इतना तेज था कि खेतों में नालियां तक बन गई है़ इस ओर सरकार व प्रशासन से गंभीरतापूर्वक ध्यान देने की मांग किसान कर रहे है.

    खेत में खड़ी फसलों को भारी नुकसान

    जिले के वर्धा, सेलू व आर्वी तहसील से करिब 34 गांवों से 58 किमी का महामार्ग गुजरा है़ इसके लिए सरकार ने 782 हेक्टेयर जमीन का अधिग्रहण किया है़  इसमें बड़े पैमाने में खेतजमीन है़ क्षेत्र के किसानों ने महामार्ग निर्माण के दौरान अपनी मांगें रखी थी़ उस समय उन्हें आश्वस्त किया गया था़ परंतु आज भी यह महामार्ग किसानों के लिए मुसीबत साबित हो रहा है़.

    पिछले तीन दिनों में जिले में भारी वर्षा दर्ज की गई़  मूसलाधार बारिश के कारण महामार्ग के दोनों छोर से नीचे की ओर उतरने वाले पानी का प्रबंधन करने में संबंधित एजेन्सी विफल रही है़  इस कारण बारिश का पानी सीधे किसानों के खेतों में घुस रहा है़  शेकापुर-मांडवा परिसर में 300 हेक्टेयर की फसल समृध्दि से बहने वाले पानी के कारण खराब हो गई है़  कुछ खेतों में तेज बहाव के कारण नहरें बन गई है़  इससे किसानों का भारी नुकसान होने की खबर है. 

    5 दुपहिया व 2 साइकिल बह गई

    शेकापुर-मांडवा के बीच समृध्दि की टनल बनी हुई है़  जहां महामार्ग पर काम करने वाले कुछ मजदूरों ने अपने वाहन खड़े किए थे़  शनिवार को हुई मूसलाधार बारिश से महामार्ग से नीचे की ओर तेजी से पानी बहने लगा़  इसकी चपेट में आकर 5 दुपहिया व 2 साइकिल बहकर नीचे गड्ढे में जा धंसी़  यही नहीं तो पानी के साथ बड़े पत्थर, गिट्टी व मलबा बहने से सभी वाहन नीचे दब गए थे़  पोकलैन्ड की मदद से वाहन बाहर निकाले गए.